Best Self-Help Books List किताबे | Best Self-Help books list in Hindi 2022

क्योकि किताबे हमें वो ज्ञान तथा अनुभव प्रदान करती है , जो हम बहुत सारी गलतिया करने तथा ठोकरे खाने के बाद प्राप्त करते है। और यदि आप ये खोजते - खोजते यहाँ तक आ ही गए है। 

Top10 >>Best Self-Help Books List किताबे | Best Self-Help books list in Hindi 2021
Best Self help Books list 2022

तब में आपका अधिक समय न लेते हुए ,आपको बता देता हूँ। कि इस दुनिया में जितने भी सफल बिजनेसमैन मैन [ Businessman ] , इन्वेस्टर [ Investor ] हुए है। जितने भी सफल व्यक्ति है , वो सभी यही कहते है की Best Self -Helps Book list in hindi किताबे हमें बिना गलतिया किये तथा फैल हुए , वो सभी चीज़े सीखा देती है। 

जो सीख उन सभी सफल लोगो ने अपने जीवन में गलतिया करके सीखी थी।  तब इस बात का अर्थ तो सीधा - सीधा यह हुआ की , यदि हमें सफल होना है ,तब हमें सफल व्यक्तियों की गलतियों से सीखना होगा। और सफल व्यक्ति अलग से तो हमसे मिलने और स्वयं की गलतिया बताने हमारे पास नहीं आएगा , इसलिए उन्होंने अपनी गलतियों तथा अनुभवों के बारे में पूरा निचोड़ उनकी किताबो में दिया है। 

 जिससे हम उनसे मिले बगैर वो गलतिया करने से बच जायेंगे।  जो गलतिया उन्होंने सफल होने से पहले की थी , तो चलिए जानते है ...... 


Top 10 Best Self Help and Improvment Books In Hindi । शीर्ष 10 किताबे सफल होने के लिए हिंदी में .......

तो दोस्तों चलिए चलते है , हमारी पहली जिंदगी बदल देने वाली किताब की तरफ...........

1. RICH DAD POOR DAD | रिच डैड पुअर डैड :

दोस्तों इस पुस्तक के लेखक  ROBERT  T. KIYOSAKI [ रॉबर्ट टी कियोसाकि ]  है , यह किताब उन लोगो के लिए सबसे अच्छी साबित हो सकती है ,जो भविष्य में अमीर तथा आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना चाहते है। 

यह किताब THE NEW YORK TIMES तथा THE WALL STREET JOURNAL  BUSINESS WEEK U.S.A TODAY बेस्ट सेलर [ सबसे ज्यादा बिकने वाली ] किताब  है।  इस किताब में जो लेखक है , उनके दो पिता है। 

 पहले उनके स्वयं के पिता जिनके पास भर -भर के कॉलेजो की डिग्रियां तथा सर्टिफिकेट थे , और दूसरे पिता उसके दोस्त माइक के पिता थे , रोबर्ट के दूसरे डैड यानि की माइक के पिता बहुत अधिक पढ़े लिखे नहीं थे।  

लेकिन वो रोबर्ट की डैड की तुलना में बहुत ज्यादा अमीर थे , और वो बहुत सारे बिजनेस भी करते है ,जबकि रोबर्ट कियोसाकि के स्वयं के डैड गरीब थे और वो एक टीचर [ शिक्षक ] थे। 

 रोबर्ट कहते है , की उन्हें अपने दोनों डैडी प्रिय है , और दोनों डैडियो के सुझाव और समझाइश भी अलग - अलग थे।

रोबर्ट के गरीब पिता उनके स्वयं के पिता उन्हें यही कहते थे ,की अच्छी पढाई करो ,किसी अच्छे कालेज में एड्मिशन लो और अच्छे अंको से अपनी पढाई पूरी करो और किसी बढ़िया नौकरी की तलाश करो और मेरी तरह नौकरी करो। वही दूसरी तरफ रोबर्ट के अमीर डैड मतलब की माइक के पिता रोबर्ट तथा उनके बेटे माइक दोनों को यही सलाह तथा समझाइश देते थे ,कि शुरुआत के लिए स्कूली शिक्षा आवश्यक है ,

परन्तु तुम जीवन में सफल होने के लिए स्कूली शिक्षा तथा उन कागज की डिग्रियों के भरोसे तो जिंदगी नहीं जी सकते , वो कहते थे , तुम्हे पैसो से काम करवाना सीखना चाहिए तथा आर्थिक रूप से स्वतंत्र होकर अपनी जिंदगी को जीना चाहिए , 

तुम्हे ये भी जानना चाहिए की पैसा किस तरह से काम करता है तथा किस तरह गरीब आदमी पैसे के खेल में फसकर अपनी पूरी जिंदगी कोल्हू के बैल की तरह जिंदगी भर काम करते रहते है। रोबर्ट कहते है ,की वो अपने दोनों पिताओ [ अमीर तथा गरीब ] दोनों की बाते सुनता था , और केवल अमीर पिता की ही बातो के बारे में सोचता था , और अमल करता था।

अब यदि किताब की सारी बाते मेने यही कर दी ,तब आप बोर हो जाओगे।  ये किताब उन सभी लोगो के लिए सबसे अच्छी है, जिन्हे भविष्य में अमीर तथा आर्थिक रूप से मुक्त  होना है ,तथा पैसे के लिए नहीं पैसे को उनके लिए काम करवाना है , इस किताब को आप जरूर पढ़े। में आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ। 

2. THINK AND GROW RICH | सोचिये और अमीर बनिए : 

दोस्तों अपनी जिंदगी में अमीर कौन नहीं  बनना चाहता है !!जाहिर सी बात है ,की सभी अपने जीवन में बहुत सारा पैसा कमाना चाहते है , और यदि में आपसे यह कहूँ की यदि आप अमीरी के बारे में सोचिये और आप अमीर बन जायेंगे तो कैसा रहेगा , जी हां यदि आप अमीरो जैसे विचार तथा उनके जैसा पैसा कामना चाहते है ,तब यह किताब आपके लिए ही है : THINK AND GROW RICH.

दोस्तों इस अविश्वसनीय किताब के लेखक है : NAPOLEON HILL [ नेपोलियन हिल ]  ने अपने समय के 500 से भी अधिक सफल तथा बहुत अमीर लोगो से उनके सफल तथा अमीर होने का कारण जानने में अपनी जिंदगी  साल लगा दिए थे , 

और उन्होंने अपनी इस किताब में उन्ही सब तरीको तथा क्रियाकलापों के बारे में बड़े ही विस्तार से समझाया है , की किस तरह से कोई भी आम व्यक्ति अपने जीवन में धीरे - धीरे ऊपर की ओर उठता है ,और अपने जीवन में अमीरी तथा सफलता की तरफ बढ़ता है |

नैपोलियन हिल अपनी किताब "THINK AND GROW RICH" में बताते है , की हम हमारे दैनिक कार्यक्रमों में केवल कुछ ही बदलाव करके एक अच्छे तथा सुखी जिंदगी की तरफ अग्रसर हो सकते है नेपोलियन अपनी किताब में बताते है ,कि हम कैसे अपने दिमाग तथा अवचेतन मस्तिष्क का प्रयोग करके अपनी मनचाही दौलत तथा सफलता को प्राप्त कर सकते है।

 यदि आप भी अपने मष्तिष्क तथा सोच की शक्ति का प्रयोग करके अमीर तथा सफल होना चाहते है ,तब 100 प्रतिशत यह किताब आपके लिए ही है। में आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ। 

3. SECRETS OF THE MILLIONAIRE MIND | करोड़पति मष्तिष्क के रहस्य

यदि आपको किसी भी वस्तु अथवा किसी प्रक्रिया के होने का रहस्य पता चल जाये तो कैसा रहेगा ! जी हां आप सही सोच रहे है ,यदि आप किसी भी काम या प्रक्रिया के रहस्यों को जान लेते हो ,तब वो काम आपको बहुत आसान लगता है ,और कैसा होगा यदि आपको अमीरो के दिमाग तथा उनके अमीर बनने के रहस्यों का पता चल जाये ,जी बिलकुल !! 

आप भी बड़ी ही आसानी उन रहस्यों को जानकर तथा काम में लेकर अमीर हो सकते है। यदि आपको भी अमीरो के मष्तिष्को का रहस्य जानना है ,तब यह किताब आप ही के लिए है : SECRETS OF THE MILLIONAIRE MIND.

दोस्तों इस बेहतरीन किताब के लेखक है : T. HARV EKER  [ टी हार्व एकर ] , बिजनेसमैन तथा MOTIVATIONAL SPEAKER है , उनके द्वारा लिखी गयी इस किताब का एक अर्थ तथा अभिप्राय निकाले तब यह किताब उन लोगो के मस्तिष्क के रहस्यों को उजागर करती है ,जो लोग अपनी जिंदगी में बेहद सफल तथा अमीर हुए है ,

यह बार अमीरी की तो हो ही रही है ,लेकिन यहाँ बात उन लोगो के रहस्यों की हो रही है ,जो अपने जीवन में पहले सफल हुए है ,तथा सफल होने के साथ - साथ अमीर हुए भी हुए है। T. HARV EKER  अपनी किताब  " सीक्रेट्स ऑफ़ द मिलेनियर माइंड " में बताते है ,की कैसे कुछ लोग अपने जीवन में बहुत सफल हो जाते है ,तथा कुछ लोग नहीं होते है। 

जो व्यक्ति सफल हुआ है , क्या !! उसका कोई रहस्य है , हां बिलकुल है ! , उनका रहस्य उनके दिमाग में छुपा हुआ है ,और ये रहस्य है : उनके काम करने तरीका ,नजरिया , मानसिकता ,सोच , अधिक प्राप्त करने की इच्छा इत्यादि।  यदि आप भी किसी करोड़पति के दिमाग के रहस्य को जानना तथा अमीर बनना चाहते हो ,तब यह किताब केवल आपकी लिए ही है।  में आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ। 

4. 7 HABITS OF HIGHLY EFFECTIVE PEOPLE |अति प्रभावकारी लोगो की 7 आदते :

किसी महापुरुष ने कहा था , कि यही आपको अपनी जिंदगी बदलना है ,तो सबसे पहले अपनी आदते बदलिए। और ये कहावत बिलकुल सही है ,क्योकि जो भी व्यक्ति अपने जीवन में कुछ बड़ा हासिल करता है ,वो सबसे पहले स्वयं को सुधारता है ,वो स्वयं को उस चीज़ को हासिल करने के काबिल बनाता है,

वो सबसे पहले अपने दैनिक कार्यक्रमों में से उन सभी व्यर्थ के कामो तथा आदतों को बाहर करता है ,जो आदते उसके काम तथा सफलता के रास्ते में रुकावटे पैदा करती है।  यदि आपको भी जानना है ,कि वो कौन -कौन सी आदते है ,

जिनको हम अपने जीवन में जोड़कर बहुत प्रभावशाली व्यक्ति बने तथा हम भी वो सब कुछ हासिल करे , जो हम अपने जीवन में हासिल करना चाहते है ,तब यह किताब आपके लिए ही है : 7 HABITS OF HIGHLY EFFECTIVE PEOPLE. किसी भी सामान्य व्यक्ति को बहुत अधिक रूप से प्रभावशाली बनाने वाली इस किताब के लेखक है : STEPHEN R. COVEY [ स्टीफन आर कोवे ] है , 

स्टीफन के द्वारा लिखी गयी यह किताब बेहद ही पुरानी है ,लेकिन सेल्फ डेवलपमेंट किताबो में यह सबसे अधिक पसंद की जाने वाली किताब है ,इस किताब में बताया गया है ,

की कैसे कोई सामान्य व्यक्ति अपने जीवन में अपनी रोजाना की आदतों को बदलकर एक प्रभावशाली व्यक्ति बन सकता है। साथ ही साथ यह भी दर्शाया गया है ,की यदि हम अपनी आदतों को बदलकर प्रभावशाली बन जाते है ,तब हम अपने जीवन में बड़ी ही सरलता के साथ किसी भी काम को बड़े ही प्रभावी ढंग से कर सकते है। 

स्टीफन इस किताब में बताते है ,की हम आज जिस भी जगह ,जिस भी काम को कर रहे है ,हम उस जगह पर अपनी आदतों के कारण ही है ,यदि हम अपनी आदतों को अपने काम के अनुसार बदल लेते है ,तब हम जैसा सोचते है ,हम वैसा कर भी सकते है , यह किताब उन सभी लोगो के लिए सबसे अच्छी साबित हो सकती है ,जिन्हे प्रभावी ढंग से अपने लक्ष्यों पर काम करना है ,

आज तक पूरी दुनिया में इस किताब की लाखो प्रतिया बिक चुकी है। में आपको यही सलाह देना चाहूंगा कि यदि आपको अपने जीवन में कुछ हासिल करना है ,तब आपको उस चीज़ के लायक बनना पड़ेगा ,जी भी चीज़ को आप हासिल करना चाहते है।  

इस किताब का सीधा सा यही अर्थ यही निकल कर आता है ,की आप केवल अपनी आदतों को बदलकर भी प्रभावशाली वयक्ति बन सकते है ,और अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते है। में आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ। 

5. THE MONK WHO SOLD HIS FERRARI। सन्यासी जिसने अपनी संपत्ति बेच दी:


ये किताब उन अविश्वसनीय किताबो में से एक है ,जो हमें जीवन का असली अर्थ सिखाती है ,क्या आपको नहीं लगता !! की हम जो कुछ भी कर रहे है ! , जीवन जी रहे है ! , किसके लिए तथा क्यों कर रहे है ! किसी भी व्यक्ति को यदि यह मालूम हो जाये तब वो व्यक्ति जीवन के किसी भी लोभ -मोह को त्यागकर अपने जीवन में बहुत उचाईयो पर जा सकता है ,

यदि आप भी उन सभी लोगो में से हो जिन्हे अपने पैदा होने तथा जीवन का असल मतलब /अर्थ जानना है,तब यह किताब आप के लिए ही लिखी गयी है : THE MONK WHO SOLD HIS FERRARI.

जीवन के असल अर्थ को बताने वाली इस किताब के लेखक है : ROBIN SHARMA [ रॉबिन शर्मा ] है , रॉबिन शर्मा द्वारा लिखी गयी यह किताब हमें बताती है ,की हमारे जीवन सही मायने में क्या मकसद है , 

हम क्यों इन सांसारिक रिश्ते नाते तथा उलझनों में फंसे रहते है , हम क्यों नहीं हमारे जीवन को परमात्मा की दृष्टि से देखे। हम इस सम्पूर्ण ब्रम्हांड की सबसे विचित्र सरंचना है। इस किताब में एक सन्यासी होता है ,जो स्वयं के जीवन का असली अर्थ ढूंढने के लिए निकल पड़ता है ,और वो सन्यासी अपनी सारी संपत्ति ,धन -सम्पदा दान में देकर जीवन का अर्थ ढूंढने के लिए निकल जाता है। 

वह व्यक्ति जिसने अपनी सम्पूर्ण संपत्ति बेच दी थी ,वो एक सन्यासी बन गया था ,और वो जंगलो , पहाड़ो , घाटियों में भटकता है ,और ये जानने की कोशिश करता है ,की असल मायने में हम अपना जीवन क्यों जीते है , हमारे इस धरती पर पैदा होने का क्या मतलब है , इसी अनेको तरह के सवालो को लेकर वह सन्यासी चलता रहता है। 

यदि आपको भी अपने जीवन का असल मकसद मालूम करना है ,तब आपको यह किताब अवश्य ही पढ़नी चाहिए। में आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ। 

इसे भी जरूर पढ़े 👇👇

6. YOU CAN WIN। जीत आपकी

जब भी आप सुनते है ,की जीत आपकी तब आपके दिमाग में सबसे पहली क्या चीज़ आती है ,जी हां हमें अपने लक्ष्य पूरे होते दिखाई देते है ,हमें लगता है जैसे हम अपने जीवन में सर्वश्रेष्ठ कर रहे है। दोस्तों हम अपने जीवन में बहुत सी परिस्थितियों में फंस जाते है ,तब हमें एक स्टेप बाई स्टेप दिशा देने वाले की आवश्यकता होती है ,

और यदि आपको भी अपने जीवन में गाइड की आवश्यकता है ,अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए तब ये किताब आपके लिए ही है : YOU CAN WIN -  A STEP-BY-STEP TOOL FOR TO ACHIEVERS.

इस बेहतरीन किताब के लेखक है : SHIV KHERA [ शिव खेड़ा ] है ,जो जाने - माने मोटिवेशनल स्पीकर तथा लाइफ कोच भी है। अपनी इस बेस्ट सेलर किताब में शिव खेड़ा जी बताते है ,

की कैसे आप एक प्रक्रिया के द्वारा अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकते हो , " जीत आपकी " किताब में आपको अपने लक्ष्यों को पाने का स्टेप बाई स्टेप तरीका मिलता है ,

जिस तरीके का प्रयोग दुनिया के टॉप अचीवर भी अपने लक्ष्यों को पाने के लिए करते है। 

इस किताब में बताया गया है ,की हम सभी अपने जीवन में अपने लक्ष्य बनाते है ,और उनके लिए काम भी करते है ,लेकिन कई बार हमें हमारे मनचाहे परिणाम नहीं मिल पाते है ,ऐसा इसलिए होता है ,

क्योकि प्रत्येक लक्ष्य तक पहुंचने के लिए एक प्रक्रिया होती है ,सबसे पहले हमें उस प्रक्रिया का हिस्सा बनना होता है ,उसके बाद हमें उस प्रक्रिया में रहकर स्टेप बाई स्टेप काम करने होते है ,

उसके बाद हम अपने लक्ष्यों तक पहुंच पाते है और हम अपने लक्ष्य को हासिल करते है ,तब जाकर हमारी असली में जीत होती है। यदि आपको भी अपने जीवन में एक ऐसा साथी चाहिए ,

जो आपको स्टेप बाई स्टेप गाइड करता रहे तथा  को हासिल करवाए ,तब शिव खेड़ा की यह किताब " YOU CAN WIN " [ जीत आपकी ] आप के लिए ही है। में आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ। 
                                  
यह भी अवश्य पढ़े 👇👇

7. THE SECRET | रहस्य:  

दोस्तों रहस्य एक ऐसा अनकहा तथा अनसुना राज होता है ,जो पता होने पर व्यक्ति उस रहस्य के बलबूते पर कुछ भी कर सकता है , फिर चाहे वो रहस्य उसे किसी भी क्षेत्र के बारे में पता हो 

वो उस क्षेत्र में शीर्ष स्थान पर पहुंचने लगता है ,रांडा बर्न की यह किताब " रहस्य " उन्ही सभी सफलता के रहस्यों पर लिखी गयी है ,उन्ही सभी जीवन में कुछ भी पाने के रहस्यों के ऊपर लिखी गयी है।

यदि आप भी इस किताब को पढ़कर उन रहस्यों को जानना चाहते है ,तब यह किताब आपके लिए ही है : 
इस बेस्टसेलर पुस्तक की लेखिका है : RHONDA BERN [ रॉन्डा बर्न ] है ,

इस चमत्कारी किताब में लेखिका यह बताती है , कि जो भी वस्तुए हम अपनी जिंदगी में पाना चाहते है ,

हम उसे किस तरह से अपनी ओर आकर्षित करते है। हम कैसे उस तरह के व्यक्ति बन सकते है ,जैसा हम स्वयं को बनाना चाहते है। यह किताब उन लोगो के लिए सबसे अच्छी है ,जो खासकर यह जानना चाहते है

 ,की किसी भी चीज़ को अपनी तरफ कैसे आकर्षित किया जाता है ,कोई भी चीज़ कैसे काम करती है ,

और हम हमारे आस - पास के वातावरण तथा माहौल को अपने अनुसार अर्थात सफलता के मुताबिक कैसे बनाये। 

ये किताब हमें बताती है ,की हम कैसे किसी भी वस्तु को हमारी तरफ आकर्षित करते है ,वो कौन - कौन से नियम होते है ,जिनकी सहायता से हम ब्रम्हांड को यह बताते है ,

की हमें किस चीज़ की आवश्यकता है और हमें अपने जीवन में कहा जाना है ,तथा किस मुकाम को हासिल करना है ,यह किताब आपको थोड़ी सी उबाऊ [ बोरिंग ] लग सकती है , 

परन्तु इस किताब में जो बताया गया है ,यदि वो आप समझ गए तो आपकी बोरिंग या उबाऊ जिंदगी हमेशा के लिए एक प्रभावशाली जिंदगी बन जाएगी ,

और इसी के साथ आप भी इस किताब को पढ़ने के बाद अपने आप में ख़ुशी महसूस करेंगे।

यदि आप भी उन रहस्यों को जानना चाहते है ,जो आपको वैसा व्यक्ति बनाये जैसा की आप चाहते है ,तब यह किताब आपके लिए ही है। में आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ। 

8. THE 5 AM CLUB। सुबह पांच बजे वाला समूह : 


दोस्तों जब भी आपको कोई कहता है ,की सुबह पांच बजे उठना चाहिए ,तब आपको क्या लगता है !! हां बिलकुल आप सही सोच रहे है , आप यह सोचते होंगे की आखिर हम 5 क्यों उठे !

 हम इतनी सुबह उठकर क्या करेंगे !हमें क्या जरूरत है ,इतनी सुबह उठने की ,तब में आपको बता दू की जितने भी सफल व्यक्ति है ,वो सबसे प्रोडक्टिव कामो को सुबह के समय ही करते है ,

तो आखिर हमें सुबह क्यों उठना चाहिए ?? तो चलिए जानते है , " ROBIN SHARMA  " की इस बुक : THE 5 AM CLUB.

इस बेहतरीन किताब के लेखक : ROBIN SHARMA [ रॉबिन शर्मा ] है , रॉबिन शर्मा की यह दूसरी किताब है ,जो SELF DEVOLEPMENT  तथा SELF IMPROVEMENT / HELP  की श्रेणी में आती है 

,इस किताब का असल अर्थ है ,की यदि हम अपने सबसे महत्वपूर्ण कामो को सुबह और खासकर पांच बजे के बाद करते है ,तब सुबह के समय हम सबसे अधिक प्रोडक्टिव होते है ,

क्योकि सुबह के समय कोई भी शोर शराबा नहीं होता है। रॉबिन शर्मा हमें इस किताब के द्वारा बताते है ,

की जितने भी सफल व्यक्ति है ,वो अपने काम का ज्यादातर काम सुबह के समय करते है ,क्या आपको पता है , APPLE  के CEO  टिम कुक [ TIM COOK ]  जो सुबह के चार बजे उठ जाते है। 

हमें सुबह इसलिए भी उठना चाहिए ,की यदि हमें दिन में बहुत से काम होते है ,लेकिन हमें बहुत से प्रोडक्टिव काम करने होते है ,तब आप सुबह के समय का सबसे अच्छा प्रयोग कर सकते है ,रॉबिन शर्मा भी अपनी इस बुक में यही बात बताते है , 

भारत में तो इस समय को ब्रम्हामुहुर्त का समय कहा जाता है ,और ऐसा कहा जाता है ,की इस समय जो भी काम किये जाते है ,उनकी प्रभाव -शलिता  Productivity बहुत अधिक होती है ,यदि  आप भी अपने दिन में बहुत से प्रोडक्टिव कामो को करना चाहते हो

 तथा आप भी अपने जीवन में सफल लोगो की तरह अपने समय का अच्छा प्रयोग करना चाहते है ,तब यह किताब आपके लिए ही है।  में आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ। 

9. THE POWER OF YOUR SUBCONSCIOUS MIND।  आपके अवचेतन मन की शक्ति :  

हमारा अवचेतन मन हमारे चेतन मस्तिष्क से दस गुना अधिक ताकतवर तथा असरकारक होता है ,हमारे शरीर का सबसे अधिक शक्तिशाली अंग हमारा मस्तिष्क होता है ,

 हम चाहे तो इसका उपयोग उन सभी चीजों को पाने में कर सकते है ,जिन सभी चीज़ो को हम अपने जीवन में पाना चाहते है ,हमारा अवचेतन मन उन सभी वस्तुओ को आकर्षित कर सकता है 

,जिन्हे हम महसूस कर सकते है ,यदि आपको अपने लक्ष्यों को अपनी तरफ आकर्षित करना चाहते है ,तब यह किताब आपके लिए ही है : THE POWER OF YOUR SUBCONSCIOUS MIND.

स बेहतरीन किताब के लेखक : DR. JOSEPH MURPHY [ डॉ. जोसफ मर्फी ] है ,जिनके द्वारा इस बेहतरीन किताब को लिख गया है ,

मर्फी इस किताब में बताते है ,की किस तरह से हमारा अवचेतन मस्तिष्क हमारे साधारण दिमाग से लगभग दस गुना अधिक शक्तिशाली होता है ,

 वो इस किताब में बताते है , की हमारा अवचेतन मस्तिष्क केवल चित्र तथा भावनाओ को ही समझ सकता है , हम इसको जो भी चीज़ का आदेश देते है ,वो ब्रम्हांड से उस वस्तु को हमारे लिए लाने में जाता है , डाक्टर मर्फी अपनी इस किताब में बताते है ,

की हम अपने बनाये हुए लक्ष्यों को अपने अवचेतन मन की सहायता से रियलिटी में बदल सकते है तथा हम जिस भी वस्तु को प्राप्त करना चाहते है ,हम अपने अवचेतन मस्तिष्क की सहायता से हासिल कर सकते है

 ,यदि आप भी इस किताब की सहयता से अपने लक्ष्यों को पाना चाहते है ,तथा अपने अवचेतन मस्तिष्क का सम्पूर्ण प्रयोग करके किसी भी वस्तु को पाना चाहते है ,

तब यह किताब केवल आपके लिए ही है। में आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ।  

10. AWAKEN THE GIANT WITHIN | आपके भीतर असीमित क्षमताए :

दोस्तों हर किसी व्यक्ति के भीतर एक बहुत बड़ा दानव छुपा होता है , और जो काम आपका साधारण शरीर नहीं कर पाता है ,वो काम आपके भीतर का विशालकाय दानव कर देता है ,

हमें कभी भी हमारी क्षमताओं को कम नहीं आंकना चाहिए ,क्योकि व्यक्ति जो सोच सकता है ,वो किसी भी तरह हासिल कर सकता है ,आज की जो किताब है ,

उस किताब में हमें हमारे भीतर के असली दानव को बाहर लाने का तरीका बताया जाता है ,उस किताब का नाम है : AWAKEN THE GIANT WITHIN.

यह किताब दुनिया के महानतम मोटिवेशनल स्पीकर TONY ROBBINS [ टोनी रब्बिंस ] द्वारा लिखी गयी है। टोनी वो व्यक्ति है ,जो बहुत हताश हुए लोगो को भी इस काबिल बना देते है ,

की वो अपनी जिंदगी में कुछ भी हासिल कर लेते है ,टोनी अपनी इस किताब में यही बताते है ,की किस तरह प्रत्येक के भीतर बहुत बड़े काम करने वाला व्यक्ति रुपी विशालकाय दानव छिपा होता है ,

क्या आपको भी पता है ,की हमारे अंदर किसी भी काम को करने की ताकत होती है ,

लकिन बात यह है ,की इस ताकत का पूरा उपयोग लेने के लिए हमें अपने भीतर की क्षमताओ को जानना होगा ,यदि आपको भी इस किताब को पढ़कर अपने भीतर के दानव को जागृत करना चाहते है 

तथा अपने जीवन में कुछ भी हासिल कर सकते है ,तब यही किताब आपके लिए ही है। में आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ। THIS IS THE BEST LIFE CHANGING BOOK.
 
हमारे द्वारा सुझाई गयी किताबे :
  1. सफलता के नियम - नेपोलियन हिल 
  2. बिना किसी चिंता के जीवन जिए - डेल कारनेगी 
  3. बेबीलोन का सबसे अमीर आदमी -जार्ज एम् कलेसन 

निष्कर्ष - 

दोस्तों हमारे जीवन में जो बाते हमें कोई व्यक्ति नहीं बता सकता है ,वो बाते और वो सीख हमें किताबो द्वारा मिल जाती है , किताबे हमारी सबसे अच्छी दोस्त होती है , 

जो सफल व्यक्ति अपने सफल होने के सफर में सीखता है ,उस सफर में आयी हुई मुश्किलें तथा समस्या के बारे में उसकी स्वयं की किताब में बताता है। 

यदि हमें अपने जीवन में सफल होना है ,तब हमें सफल लोगो के साथ रहना चाहिए ,लेकिन यह तो संभव नहीं है ,लेकिन इस काम को किताबे पूरा कर देती है।  

किताबो के द्वारा हम उन सफल व्यक्तियों द्वारा की हुई गलतियों को करने से बच जाते है ,जो उन्होंने सफल होने से पहले की थी। 

इसी के साथ आप भी अपने जीवन में किताबो को अपना मित्र तथा गुरु बनाइये और आप उनसे सीख सकते है ,की आप किस तरह अपने जीवन में श्रेष्ठ व्यक्ति बन सकते है। 

उम्मीद है आपको आर्टिकल 10 Best Self Helps Books List 2021 hindi पसंद आया है। 


Writer: Kunal Chouhan
और नया पुराने