3+ Proven Ways To Increase Mental Health In Hindi | Mently Strong कैसे बने हिंदी में

दोस्तों, यदि में आपसे पुछू की आपको आपके हाथ में इतनी ताकत चाहिए की आप उस हाथ से एक पचास किलो की बोरी को उठा सके ,तब क्या आप अपने हाथो को मजबूत करोगे या अपने पैरो को।

अरे ! जाहिर सी बात है ,की आप अपने हाथो को स्ट्रांग करोगे , जिससे आप उस वजन को उठा सको। ठीक इसी तरह से जीवन में बहुत प्रकार के मानसिक वजनो को उठाने के लिए आपको अपने हाथो की बजाय अपने दिमाग को मजबूत करना होगा। 

अर्थात..... आपको Mentally Strong बनना होगा ,आपको अपनी mental health को improve करना होगा और आज की इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे की how to improve Mental Health in hindi तो बने रहिये आर्टिकल के आखिर तक। 

Means To Be Mentally Strong | मानसिक स्वास्थ्य का मतलब -

जैसे की हम बात करे शारीरिक स्वास्थ्य की तब , हम किसी भी व्यक्ति को शारीरिक रूप से तभी स्वस्थ्य कहेंगे अथवा मानेंगे जब उसमे Stamina , Endurance और Strenth होनी चाहिए ,तभी हम उस व्यक्ति को शारीरिक रूप से स्वस्थ कहेगे। 

उसी प्रकार हम किसी व्यक्ति को Mentally Strong मेंटली स्ट्रांग  जब कहेंगे अथवा मानेंगे ,जब वह व्यक्ति मानसिक रूप से जल्दी न थके , 

मतलब वो उन दैनिक कार्यो में मानसिक रूप से Mentally जल्दी न थके और जटिल मुद्दों को सरलता के साथ सुलझा दे , वह व्यक्ति Mentally Strong कहलायेगा। 

1. स्वयं को समस्याओ के अनुसार ढाले | Mold Yourself According to Problems -

हम यह पर तीन स्थितियों को लेते है : 

पहली स्थिति : जब बहुत बड़ी समस्या हमारे सामने आ जाती है ,तब हम अपने आपको क्या कहेंगे की नहीं यार बहुत बड़ी समस्या है , मुझसे नहीं होगा मतलब आप पीछे हट गए।

दूसरी स्थिति : यह हो सकती है ,की आपके सामने कोई समस्या आयी है , आपने बहुत प्रयास लगाए उस समस्या को सुलझाने के लिए और आखिर में आप जीत भी गए आपने उस समस्या को सुलझा भी लिया , पर आप अभी भी उतने Mentally Strong नहीं हुए हो , क्योकि आपने समस्या को सुलझाने में बहुत प्रयास लगाए थे। 

तीसरी स्थिति : तीसरी स्थिति में आपके सामने कोई बड़ी समस्या आती है , अब आप उसके लिए पहले से ही Mentally तैयार हो , अब आपने चुटकी में उसका उपाय निकाल दिया , उस समस्या का समाधान कर दिया , अब हम इस व्यक्ति को अवश्य ही Mentally Strong कहेंगे। 

2. समस्या को आसान रूप में देखिये | Look At the Problem in a Simple way -

जब भी किसी भी व्यक्ति के सामने किसी भी प्रकार की समस्या आती है ,तब कुछ लोग उस छोटी सी समस्या को बहुत बड़ा रूप दे देते है। वो राई के दानो का पहाड़ बना देते है। दूसरी तरफ वो लोग होते है ,जो मेंटली तैयार होते है , 

ये लोग बहुत कठिन और जटिल से जटिल समस्या को बहुत ही सरल रूप में लेते है और उसका उपाय चुटकियो में निकाल लेते है। इसीलिए हमेशा समस्याओ को समस्या की नजरो से नहीं बल्कि उपाय की नजरो से देखिये। 

3. दोषारोपण न करे बल्कि समस्या की जड़ो तक जाये | Do Not Blame Other's , But Find the Root Cause of Problem -

जो भी व्यक्ति मानसिक रूप से स्ट्रॉग नहीं होते है ,वो लोग क्या करते है ,की खुद को दोषी मानते है नहीं तो बिना सोचे समझे दुसरो को दोषी मानने लग जाते है। लेकिन समस्या को हल करने का और Mentally Strong होने का यह तरीका बिलकुल भी असरदार नहीं है। 

हमें सबसे पहले समस्या के मूल कारक और कारण को खोजना चाहिए और उसे समझकर हल करना चाहिए। और यही मेंटली लोग करते है , वो इसी तरीके को अपनाते है ,किसी भी समस्या को सॉल्व करते समय। 

Also Read Latest Article :

25 Best Inspiring Word 4 Students


Concusion : 

मानसिक स्वास्थ्य किसी भी व्यक्ति के लिए उतना ही आवश्यक है ,जितना का शारीरिक स्वास्थ्य।  क्योकि यदि आप मानसिक रूप से Mentally Strong नहीं हो ,तब आप जीवन में आने वाली छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी समस्या में अपना आपा और मानसिक संतुलन खो बैठोगे , 

इसीलिए मानसिक स्वास्थ्य Mental Health का इतना अधिक महत्व है। उम्मीद करता हूँ ,की यह आर्टिकल आपको अवश्य पसंद आया होगा। 

Writer/founder  - Kunal Chouhan

कीमती समय देने के लिए Thanks !! 🙏🙏

और नया पुराने