👉💓Positive सुविचार तथा कोट्स हिंदी में | Best Positive Suvichar In Hindi

Best Positive Suvichar In Hindi
💓Positive सुविचार 👉👉 दोस्तों जीवन में हम कई बार इस तरह की समस्याओ से झुझ रहे होते है। की हमारा दिल और दिमाग दोनों ही हमें हार मानने के लिए चिल्ला - चिल्लाकर कहते है। 

लेकिन कहते है ना की सभी के भीतर एक छोटा सा बच्चा जरूर होता है , जो कभी भी कोशिश करने से नही डरता है। 

वो ही बच्चा हम सभी के भीतर भी है , जो किसी भी कीमत पर हमें हार नही मानने देता है और हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। क्योकि यदि हमें अपनी लाइफ में कुछ भी हासिल करना है। 

तो हमें खुद से ही प्रयास करने होंगे भले ही हमारे शुरूआती प्रयास असफल भी रहे लेकिन हमें लगातार मेहनत के साथ अपने जीवन में प्रयासों को जारी रखना चाहिए और हमेशा जीवन में आगे बढ़ने वाली सोच रखनी चाहिए।

लेकिन समाज में इतनी बुरी तरह से नेगितिविटी फैली हुई है , वो तो आपको भी पता ही है। इसलिए आज के इस पॉजिटिव आर्टिकल में हम आपके लिए best positive Suvichar तथा 💓positive Quotes लाये है। 

जिनको पढने के बाद आप और भी अधिक एनर्जी और positivity महसूस करेंगे और अपनी लाइफ और काम को एक 💓positive नजरिये से देखना स्टार्ट करेंगे। 

 Positve सुप्रभात सुविचार तथा कोट्स हिंदी में | Positive Suvichar Hindi👉👉

Best Positive Suvichar In Hindi
💓Positive सुविचार 👉👉 " जीवन तो हमें केवल एक ही बार मिलता है , तो क्यों ना हम इस जीवन में खुद की ख़ुशी के साथ दुसरो के जीवन में भी खुशिया लाये "

💓Positive सुविचार 👉👉 " समस्याए तो जब से आपका साथी बन जाती है , जब आप इस दुनिया में आते हो और तब तक आपका साथ देती है ,जब तक की आप इस दुनिया में रहोगे। तो एक सच्चे साथी से डरना क्यों , क्योंकी ये ही तो वह साथी होता है। जो हमें जीवन में आगे बढ़ने और खुद को बेहतर बनने के लिए प्रेरित करता है "

💓Positive सुविचार 👉👉 " दुनिया का तो केवल यही दस्तूर है की किसी और की रोटी छीन कर अपना पेट भर लिया जाए , लेकिन सच्चा मनुष्य तो वही होता है ना जो अपने हिस्से की रोटी भी किसी भूखे को दे दे "

Best Positive Suvichar In Hindi
💓Positive सुविचार 👉👉 " मानवता का कोई परिचय नही होता है , यह तो केवल दुसरो के लिए आपके प्यार के रूप में अपना परिचय देती है "

💓Positive सुविचार 👉👉 " उम्मीद का कोई विकल्प ही नही होता है , क्योकि जहा मेहनत , लगन और किस्मत हार जाती है वहा उम्मीद की ही किरण तो हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है " 

💓Positive सुविचार 👉👉 " सोचने से केवल आप अपने जीवन में उन चीजों का निर्माण कर सकते हो जो आपको वास्तव में चाहिए , लेकिन जब आप जमीन पर उतरकर उनके लिए काम करते हो ,तब वही चीज़े आपके जीवन का निर्माण करती है "

Best Positive Suvichar In Hindi
💓Positive सुविचार 👉👉 " हौसले से बढकर कोई सकारात्मक उर्जा नही होती है , क्योकि यही तो होता है जिसकी वजह से एक निहत्था व्यक्ति भी युद्ध लड़ जाता है "

💓Positive सुविचार 👉👉 "  यदि आप सभी की कमियों को गिनने लग जाओगे तब संख्याए कम पड़ जाएगी , लेकिन जब आप दुसरो की अच्छाई को गिनोगे तब कम से कम ही आपके जीवन को बनाने के लिए काफी होगी "

💓Positive सुविचार 👉👉 " लाइफ जगह पर शांत रहना चाहिए , पहला जब कोई आपकी बात को समझते हुए भी नही सुनता है , और दूसरा जब कोई आपकी बात को सुने बगैर आपको समझ लेता है "

💓Positive सुविचार 👉👉 " आपके जीवन में समस्याए उस दिन से खत्म हो जाती है , जब आप इन्हें अपने जीवन में शत्रु नही सच्चा दोस्त मान लेते हो , क्योकि एक सच्चा दोस्त ही तो आपको आपकी असली कमिया बताता है "

यदि आप दुनिया में सभी में केवल कमिय ही देखोगे ,तब आपको सभी में बहुत सारी कमिया देखने को मिल जाएगी। लेकिन यदि आप अपनी ही तरह सभी में अच्छाई और सच्चाई को खोजोगे। तब आप आपको अपने जैसे बहुत ही कमलोग नजर आएँगी। 

लेकिन आप जिस प्रकार के है आपको ये दुनिया भी उसी तरह से दिखाई देगी। इसलिए हमें अपने और दुसरो के प्रति इमानदार रहिये और जीवन में कभी किसी को धोखा देने की मत सोचिये , और अपने स्वार्थ के लिए तो अपनी इमानदारी को बिलकुल भी नही छोड़िये। 

💓Positive सुविचार 👉👉 " भले ही आप पैसो से किसी के दिल को जीत सकते हो , लेकिन अच्छे व्यवहार के द्वारा दिल में बनाई गयी जगह कभी नही मिटती है "

💓Positive सुविचार 👉👉 "  जोर से चिल्लाकर अपनी समस्याओ को उजागर करने से बेहतर है की आप शांत रहकर उनको सुलझाने और समझने की कोशिश करे "

💓Positive सुविचार 👉👉 " प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का मंजर अलग होता है , लेकिन प्यार और सभी की मदद ही ऐसा तोहफा है जो सभी एक दुसरे को दे सकते है "

💓Positive सुविचार 👉👉 " किसी भी व्यक्ति के लिए उसकी जुबान ही उसका सबसे बड़ा शत्रु और सबसे बड़ा मित्र होता है "

💓Positive सुविचार 👉👉 " अपनी मीठी वाणी और अच्छे मैत्री - पूर्ण व्यवहार से आप अपने परम शत्रु को भी अपना मित्र बना सकते हो "

💓Positive सुविचार 👉👉 " जब आप परिणाम की चिंता किये बगैर अपने काम पर पूरा ध्यान देने लगते है , तब परिणाम तो आपके सेवक की तरह आपके आगे - पीछे घूमते है "

💓Positive सुविचार 👉👉 " किसी भी चीज़ में उत्र्क्रिष्टता केवल तभी महत्त्वपूर्ण है , जब तक की वो समाज तथा लोगो के जीवन में कुछ सकारात्मक परिणाम प्रदान कर रही है "

💓Positive सुविचार 👉👉 " किसी भी मनुष्य का व्यक्तित्व उसकी श्रेष्ठता का साफ़ परिचय देने के काबिल होता है , नही तो उसी व्यक्ति का व्यक्ति उसे निचे गिराने में भी पूर्ण रूप से सक्षम होता है "

💓Positive सुविचार 👉👉 " हमारी तो अपनी मानव सभ्यता है , लेकिन लोगो ने तो अपने स्वार्थ और मतलब के लिए खुद के ही समाज और सभ्यताए बना ली है , एक अच्छा समाज भी केवल वही होता है , जो लोगो को वो करने की आजादी प्रदान करे जो वो निश्चिन्त होकर करना चाहते है "

आज के समय में देखा जाए तो समाज में सभी ने अपनी सहूलियत और जरूरतों को देखते हुए अपने समाज और धर्म बना लिए है। लेकिन यदि इस धरती पर सबसे बड़ा धर्म है तो वह मानवता का धर्म है। 

यह हमे यही सिखाता है की सभी की सहायता करे और बगैर किसी स्वार्थ के दुसरे के जीवन में खुशिया फैलाये। सभी को एक समान समझे और अपने स समाज में भाई-चारे के साथ रहिये। याद रखिये मानवता का धर्म ही सबसे बड़ा धर्म होता है , इसी की वजह से हमारा समाज और देश बेहतर बन सकता है। 

💓Positive सुविचार 👉👉" सूरज की पहली किरण जिस प्रकार पिछली रात्रि के अँधेरे को खत्म कर देती है , उसी प्रकार से आपका एक सकारात्मक विचार आपके जीवन में भी नकारात्मकता के अँधेरे को समाप्त देता है "

💓Positive सुविचार 👉👉 " जब आप सबसे अधिक तनाव में होते हो ,तब आपको दुसरो की सहयता करनी क्योकि यह काम आपको उस तनाव से कई गुना अधिक प्रसन्नता और शांति प्रदान करेगा "

💓Positive सुविचार 👉👉 " पॉजिटिव सोचने का अर्थ यह नही की आप गलत को भी सही मान ले , नही तो ऐसे में तो आप किसी अंधे व्यक्ति समान ही होंगे " 

💓Positive सुविचार 👉👉 " जब आपको आपके काम और अपनी मेहनत पर पूरा भरोसा होता है ,भले ही मार्ग में चुनौतिया आती है , लकिन तब जीत आपकी ही की निश्चित होती है "

💓Positive सुविचार 👉👉 " सकारात्मक सोच का अर्थ यह होता है , की आप बुरी से बुरी परिस्थिति में से भी अपने और दुसरो के लिए अच्छाई को खोज लेते है " 

💓Positive सुविचार 👉👉 " यदि आपको जीवन में कुछ भी पाना है ,तब आपको दुसरो से अधिक खुद पर भरोसा करना चाहिए , क्योकि दुसरे तो अक्सर ही धोखा दे जाते है , अंत में स्वयम पर ही भरोसा काम में आता है " 

💓Positive सुविचार 👉👉 " हम इस तरह ही सभ्यता में जी रहे है ,जहा खुद के खुद करने से अधिक, भेड़चाल को अधिक महत्त्व दिया जाता है , लेकिन अंत में तो वही होता है जो सम्पूर्ण भेड़चाल को मंजूर होता है "

💓Positive सुविचार 👉👉 " मुश्किल रास्तो पर अक्सर ही अकेला चलना पड़ता है , क्योकि गीदड़ झुण्ड में शिकार करते है , लेकिन शेर अकेला ही अपना शिकार करता है "

💓Positive सुविचार 👉👉 " आपके जीवन में मुसीबते आपको तक तक मुसीबते लगती है , जब तक की आप उनसे कुछ सीख करके उन्हें अवसरों में न बदल दे "

💓Positive सुविचार 👉👉 " जीवन एक संतुलित वाहन की तरह चलता है , जिसमे मेहनत , मुश्किलें , विश्वास और दुसरो की मदद की तरह चार पहिये लगे हुए है , जो जीवन रुपी वाहन का संतुलन बनाये रखते है "

दोस्तों आप ही बताइए की भला मुश्किल समय और समस्याए किसके जीवन में नही आती है। लेकिन कोई होता है की मुश्किलों के चलते बिखर जाता है और कोई इसी मुश्किल समय में तथा मुश्किलों के चलते निखर जाता है और अपने जीवन को सफल बना लेता है। 

हमे भी चाहिए की हम मुश्किल समय में उसी तरह धैर्य रखे , जिस प्रकार हम प्रचंड धुप में घर से बाहर तभी निकलते है। जब वक्त सुबह अथवा शाम का होता है और जब धुप का प्रकोप कम होता है। इसी प्रकार हमें भी अपने जीवन में कभी -कभी धैर्य ही रखना चाहिए और बुरे वक्त के गुजर जाने का बस इंतजार ही करना चाहिए। 

💓Positive सुविचार 👉👉 " मुश्किल समय भी केवल मुश्किल लोगो के जीवन में ही आता है , वरना सीधे लोग तो कही भी गुलाम बनकर रह जाते है "

💓Positive सुविचार 👉👉 " जीवन में आपको इमानदारी का महत्व केवल तभी पता लग सकता है , जब आपके जीवन की किसी घटना में इमानदारी की वजह से आपकी साख बची हो "

💓Positive सुविचार 👉👉 " जीवन के प्रत्येक मोड़ पर परिस्थितिया भी आपकी परीक्षा लेती है , बस आप ही को डटे रहना है और सभी मुश्किलों को पार करते हुए अपनी मंजिल तक पहुचना है " 

💓Positive सुविचार 👉👉 " एक positive व्यक्ति ही वह व्यक्ति होता है , जो विपरीत परिस्थितियों में भी अवसरों और अच्छी बातो को निकाल लेता है "

💓Positive सुविचार 👉👉 " सभी के जीवन में एक न एक बार अवश्य ही ऐसा समय आता है जब व्यक्ति पूरी तरह से टूट जाता है , लेकिन इस मुश्किल समय से केवल वही निकल पता है जिसका खुद पर विश्वास और भगवान् पर भरोसा होता है "

💓Positive सुविचार 👉👉 " किसी भी व्यक्ति के जीवन की सबसे कीमती चीज़ आत्मविश्वास होता है , क्योकि एक बार यह खो जाता है तब इसी दोबारा प्राप्त करना अत्यंत ही कठिन हो जाता है " 

दोस्तों आप अभी जिस हाल में भी है बस खुद पर भरोसा रखे की सबकुछ वैसा हो जायेगा जैसा आप चाहते है की वैसा हो जाए। बस आपको अपने जीवन में अपने लक्ष्यों के प्रति इमानदारी से मेहनत करते रहना है। 

 मुश्किलें प्रत्येक व्यक्ति के जीवन आती है और जाती है। लेकिन जो व्यक्ति इन मुश्किलों को सहन करते हुए और सीखते हुए आगे बढ़ जाता है असल में वही सफल व्यक्ति कहलाता है। 

हमें उम्मीद के साथ पूरा विश्वास भी है की आपको आज का यह आर्टिकल positve सुप्रभात सुविचार तथा कोट्स हिंदी में अवश्य ही पसंद आया होगा।

आगे भी हम इसी तरह के प्रेरणादायक सुविचार और प्रेरक कोट्स लाते रहेंगे। तब तक के लिए मेहनत कीजिये और खुद पर भरोसा रखिये  " जय हिन्द। "

धन्यवाद !! 


और नया पुराने