Mother's Day 2021- Mothers Day Poem 2021 & Quotes In Hindi

Mother's Day 2021| Mother's Day 2021

➤ सबसे पहले तो आप सभी को मदर्स डे 2021 और 🤶Mother's Day 2021 🤶की हार्दिक और ढेरो शुभकामनाये। 

Mother's day 2021 : हमारे जीवन में हमारे माता पिता का बहुत महत्वपूर्ण स्थान होता है। पिता तो सभी के प्यारे होते ही है, लेकिन हमारी सबकी💓🤶 माँ ( Mother's day 2021 )🤶💓 सबकी प्यारी और दुलारी होती है। 

आज हम आजेंगे की Mother's Day 2021 क्यों मनाया जाता है और इस आर्टिकल में हम Mother's day quotes भी देखेंगे। 

Mother's Day 2021 Poem | मदर्स डे पोएम हिंदी 

" माँ तुम हो सिर्फ मेरी और में सिर्फ तुम्हारा साया, तुम हो तो मेरा वजूद पनपता है। मेरे खातिर दर्द को इन्तेहा तक सहा था तुमने, तब जाकर आया इस जहा में आया था में। "


Mother's Day 2021 Poem


" मेरी हर सांस पर सिर्फ तुम्हारा साया है और तुम्हारे जीवन के हर कदम पर तुझको मेरा साथ है माँ। तुम्ही ने मुश्किल रहो में चलना सीखाया और तुम्ही तो थी वो जिसने मुझे सही ढंग से जीना सीखाया था। "

" करुणा की हर आस सिर्फ तुमसे ही तो आती है और ये जहा क्या पूरी दुनिया तुम्हारे कदमो में समां जाती है।  तुम हो मूर्ति ममता की मेरी माँ, मेरे जीवन की हर मुश्किल में। "

" प्यार और ममता का तोहफा जो तूने दिया है मेरी माँ, इस तोहफे के लिए तो हजारो जीवन कुरबान है तेरे कदमो में एक दिन दिखा दूंगा मेहनत करके इस दुनिया को, की ममता का कर्ज किस तरह से चुकाया जाता है।

" पापा की फटकार के बाद प्यारा सा रुबाब है माँ और इस रूठी हुई दुनिया में सबसे प्यारा एहसास है मेरी माँ,जीवन की मुश्किलें हो चाहे हो ख़ुशी के पल तेरी ममता हर पल मेरे साथ है मेरी सबसे प्यारी प्यारी माँ। "

दोस्तों इस दुनिया हमरी यदि सबसे अधिक फिक्र किसी को है तो वो हमारी माँ ही है। जो जीवन के हर मुश्किल से मुश्किल दौर में हमारा साथ देने के लिए हमेशा मौजूद होती है। हमारी माँ ही  होती है जो बचपन से लेकर बड़ा होने तक हमतक किसी भी तरह की कोई आंच नही आने देती है। 

आशा है की आपको Mother's Day poem Hindi अवश्य ही पसंद आई है, चलिए अब हम मदर्स डे पर कुछ शानदार Mother's Day quotes देखते है। जो आपकी नजरो में अपनी माँ का कद और भी ऊँचा कर देंगे। 

Mother's Day 2021 Quotes


Happy Mother's Day 2021 Quotes | मदर्स डे कोट्स हिंदी 

" पिता की कडवी डाट के बाद माँ ही तो होती है जो अपनी ममता का मीठा सा एहसास देकर डाट के एहसास को खत्म सा कर देती है "

" जिन्दगी जब जब मुझे मुश्किल घाव देती है, मेरी माँ तब तब मुझे ममता का मरहम लगा देती है "

" जीवन में श्रेष्ठ बनाना है तो अपने पिता से सीखो लेकर, यदि जीवन में सर्वश्रेष्ठ बनना है तब सिर्फ और सिर्फ अपनी माँ से सीखो "

Maa Quotes and Lines for Mother Hindi

" एक ही इंसान तो होता है इस दुनिया में जो मतलब के लिए नही बल्कि हमारी ख़ुशी के लिए हमारी परवाह करता है "

" भगवान् के माँ ही तो होती है इस धरती पर जिसने भगवान् को भी अपनी ममतामयी गोदी मे बड़े ही प्यार से खिलाया है "

" एक माँ सबसे पहले किसी की बेटी, किसी की बहु, किसी की पत्नी और उसके बाद सबसे प्यारी हमारी माँ बनती है "

" मेरी माँ का ममता का प्यारा सा  एहसास ही तो होता है वो जो मुझे जीवन की कडवाहट से बाहर खींच देती है "

Mother's Day Wishes | मदर्स डे विशेस हिंदी 

" प्यारी माँ आपने मुझे बगैर किसी सीमा के बेहद प्यार करते हो इसके लिए आपको दिल से धन्यवाद '

" माँ के लिए उसका निस्वार्थ प्यार ही उसूल है, क्योकि मेरी माँ जन्नत का सबसे बेहतरीन फूल है "

" माँ तेरे बगैर यह दुनिया फींकी सी है, क्योकि तेरे आँचल में इस दुनिया की हर ख़ुशी है "

" मंजिल अब दूर नही बस सफर थोडा मुश्किल है,बस तेरा साथ चाहिए मुझे इस जंग को जितने के लिए "

" बेवफा है ये दुनिया मेरी माँ ये क्या समझेंगी तेरी ममता को, तेरा तो हर हाथ ही मेरे सर पर निस्वार्थ रूप से है "

Mother's Day क्यों मनाया जाता है ? 

चूँकि इस बार Mother's Day 9 मई रविवार 2021 को मनाया जायेगा, तो चलिए हम जानते है की मदर्स डे क्यों मनाया जाता है। तो हम आपको बता दे की Mother's Day 2021 को मनाने का मुख्य उद्देश्य अपनी अपनी माँ के प्रति अपने प्यार और सेवा के भावों को प्रकट करना है। 

मदर्स डे 2021 को मनाकर हम अपनी अपनी प्यारी माताओ को उनके द्वारा किये गये कामो के लिए धन्यवाद देते है। चूँकि सभी को अपनी अपनी माँ से बेहद लगाव होता है। इसलिए Mother's Day 2021 को सभी अपनी अपनी माँ को उनके जीवन में सहयोग और बलिदान के लिए धन्यवाद देते है। 

हालाँकि कई सारे देशो में मदर्स डे अलग अलग तारीखों में मनाया जाता है। लेकिन सभी के लिए Mother's Day का उद्देश्य माँ के प्रति प्यार और सम्मान भरा ही होता है। मदर्स डे के दिन सभी अपनी माओ के प्रति उनके सहयोग और प्यार के प्रति धन्यवाद् देने के लिए मदर्स डे को इतने प्यार और करुणा के भावों के साथ मनाया जाता है। 

Last Word / आखिरी शब्द 

दोस्तों वो माँ और माँ का प्यार भरा मेरी माँ का हो या फिर आपकी माँ का हो, वो तो सभी के माथे पर निस्वार्थ भाव से अपनी करुणा और ममता को देता है। यह दुनिया अगर सभी की नफरत और स्वार्थ के बीच भी संतुलित तरीके से चल रही है। 

तब इसमें सबसे अधिक योगदान उन माओ और उन महिलाओ का है। जिन्होंने इस दुनिया में ममता और करुणा का भाव बना कर रखा हुआ है। आज मदर्स डे 2021 के ख़ास मौके पर उन सभी माँ और सभी महिलाओ को शत शत नमन है। 

स मदर्स डे 2021 के बेहतरीन अवसर Mother's Day 2021 के ख़ास मौके पर हम सभी का यह फर्ज बनता है। की हम उन प्यारी माओ उनके जीवन भर के कठोर परिश्रम और समझौतों के लिए धन्यवाद दे। 

तो चलिए हम सभी इस मदर्स डे Mother's Day 2021  के दिन सभी अपनी अपनी माँ को एक प्यारी सी प्यार की झप्पी देंगे और हमको इस दुनिया में लाने के लिए धन्यवाद देंगे। 

हमें उम्मीद ही नही पूरा भरोसा भी है की आपको Mother's Day 2021 तथा Mother's Day poem & Mother's Day quotes पर यह शानदार आर्टिकल अवश्य ही पसंद आया है। 


हमारे लेटेस्ट आर्टिकल 👉👉

>> 51+ बेस्ट लाइफ के सुविचार हिंदी में 
>> शानदार लव कोट्स तथा शायरी हिंदी में 
>> लेटेस्ट Whatsapp Status हिंदी में 

💓💓😊😊💓💓

और नया पुराने