Motivational Story for Students In Hindi | मोटिवेशनल स्टोरी फॉर स्टूडेंट्स

Hindi Motivational story for Students | मोटिवेशनल स्टोरी फॉर स्टूडेंट्स 

दोस्तों स्टूडेंट्स के जीवन में हमेशा से ही अच्छी बातो और अच्छी सीख का बहुत अधिक महत्त्व रहा है। क्योकि यदि कोई भी विद्यार्थी जीवन में अच्छी बाते नही सीखता है। 

Motivational Story for Students In Hindi

तब वह स्टूडेंट अपने लक्ष्य से भटक जाता है तथा गलत चीजों की तरफ आकर्षित होने लगता है। इसलिए विद्यार्थी को चाहिये की वो Hindi Motivational story के माध्यम से कुछ अच्छी बाते सीखे तथा अपने जीवन में उन्हें अप्लाई करे और अपने लक्ष्य की तरफ निरंतर बढ़ते रहे। 

इस आर्टिकल में हम कुछ विध्यार्थियों के लिए स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट प्रेरनादायक कहानिया लाये है। जिन्हें पढने के बाद आप कुछ न कुछ अच्छा जरुर सीखेंगे। 

Motivational Story for students in hindi | स्टूडेंट्स के लिए मोटिवेशनल स्टोरी 

एक राजा एक राज्य में राज करता था , उसका मन एक दिन शिकार खेलने का हुआ। तब वो अपने सिपाहियों के साथ में जंगल की तरफ चल दिया। राजा जब जंगल में गया ,तब वो मौसम बरसात का मौसम था। लेकिन धुप खिली हुई थी, बारिश का अंदाजा लगाना काफी मुश्किल था। 

Motivational Story for Students In Hindi

अचानक से बदल छा गये और जोरदार बारिश भी होने लगी,राजा अपने महल का रास्ता भी लगभग भूल ही गया था और अँधेरा होने के साथ ही साथ रजा के सैनिक भी राजा से बिछड़ गये थे। 

👉👉 बेस्ट एग्जाम कोट्स फॉर स्टूडेंट्स 

तभी राजा भूक और थकान के कारन एक जगह खड़ा था। तभी राजा को तीन बच्चे कुछ दूरी पर खेलते हुए दिखाई दिए , राजा को देखने में बच्चे काफी अच्छे लग रहे थे। तब राजा ने साहस जुटाते हुए कहा " सुनो बच्चो क्या तुम मेरे थोडा सा जल ला सकते हो। 

 में प्यास के मारे तड़प रहा हूँ " इसके जवाब में उन तीनो बच्चे ने कहा  " बिलकुल हम अभी अपने घर जाकर , आपके लिए कुछ खाने तथा पीने के लिउए पानी ले आते है " इसके बाद बच्चे गति से गाव की तरफ भागे।

Motivational Story for Students In Hindi

राजा तीनो की अच्छी दोस्ती और उर्जा देखकर बहुत खुश हुआ , तब राजा ने उन बच्चो से पूछा की  " तुम सभी अपने लाइफ में क्या करना चाहते हो। में चाहता हूँ की में तुम सब की कुछ मदद कर सकू " राजा की बाते सुनकर तीनो बच्चे कुछ देर चुप होकर सोचते रहे। तभी तीनो बच्चे में से एक बच्चे ने कहा  " की मुझे तो ढेर सारा धन चाहिए। क्योकि मेने कभी भी दो समय और पेट भरके भोजन नही किया है। 

कभी ढंग के कपडे नही पहने इसलिए मुझे तो सर ढेर धन ही चाहिए " बच्चे की इस बात पर राजा जोर से मुस्कुराया और कहा की  " ठीक है में तुम्हे इतना सारा धन दे दूंगा की तुम्हे कभी किसी चीज़ की कमी नही होगी " अब राजा ने दुसरे बच्चे से पूछा की तुम्हे क्या चाहिए। 

तब राजा के सवाल के जवाब में दुसरे बच्चे ने कहा की  " आप तो मुझे एक बड़ा सा बँगला और गाडी ही दे दीजिये " बच्चे की इस बात पर राजा ने कहा की जरुर देंगे। 

इसके बाद तीसरे बच्चे की बारी थी , तब उसने राजा से कहा की  " मुझे आपसे कुछ नही चाहिए , सिर्फ अच्छा आशीर्वाद दीजिये की में जीवन में आपने बलबूते पर ज्ञान अर्जित करके विद्वान और ग्यानी बन सकू। शिक्षा समाप्त होने के बाद में आपने देश के नागरिको और देश की सी कर सकू। " तीसरे बच्चे की इच्छा को सुनकर राजा उस बच्चे से बहुत प्रभावित हुए। 

राजा ने आपने वचन के अनुसार उस बच्चे के लिए उत्तम शिक्षा और रहने के लिए बेस्ट जगह का इंतजाम भी कर दिया। उस तीसरे लड़के ने बहुत मन लगाकर पढाई करते हुए सभी प्रकार के वेदों पुराणों के बारे में शिक्षा अर्जित की और वह लड़का उस देश का एक बहुत विद्वान व्यक्ति और आगे चलकर राजा का प्रधानमन्त्री भी नियुक्त किया गया था। 

Concluision - 

देखिये दोस्तों जीवन में हम सभी बहुत सी बातो को जानते है उनसे सीखते है और उसके बाद हम अपनी प्रतिक्रियाए भी देते है। तब हमें चाहिए की हम अपने जीवन के किसी भी फेलसे को लेने से पहले उसके लिए बेस्ट ज्ञान और जानकारी को अपने भीतर सहेजे। 

तभी तो हम अपने जीवन के लिए सही फेसले ले पायेंगे और लाइफ में सफलता हासिल कर पाएंगे , दोस्तों उम्मीद ही नही पूरा विश्वास भी है। की आपको ये आर्टिकल Motivational Story in Hindi for Students अवश्य ही पसंद भी आया होगा। 

आगे भी हम आपको इसी तरह से बेस्ट स्वयम - सुधार और जीवन में आगे बढ़ने वाली सामग्री अपने आर्टिकल्स के माध्यम से देते रहेंगे। आपका कीमती समय देने के लिए बहुत धन्यवाद। 

हमारे आर्टिकल 

  1. बेस्ट एग्जाम कोट्स फॉर स्टूडेंट्स 
  2. मोटिवेशनल स्टोरी और कहानी विद्यार्थियों के लिए 
  3. आज का सुविचार हिंदी में 

और नया पुराने