212+ :)) ख़ुशी पर कोट्स | Best Happiness Quotes Khushi Quotes in Hindi To Feel & Live Happy Life

दोस्तों Happiness Quotes In Hindi जीवन में खुश रहना हम सभी Khushi Quotes In Hindi  के लिए जरुरी नही है बल्कि अनिवार्य ही है की हमें खुश रहना चाहिए। 

क्योकि ख़ुशी ही एक ऐसा एहसास है जो इस दुनिया में ख़ुशी कोट्स हर कोई तलाश करता है और जो कुछ भी करता है वो अपनी और अपनों की ख़ुशी के लिए ही तो करता है।  इसलिए ख़ुशी पर कोट्स ख़ुशी किसी भी इन्सान के लिए सबसे उच्चतम Happiness स्थान रखती है। 

हम आशा करते है की आप अपने जीवन में ख़ुशी से होंगे और अगर आप इस वक्त अभी थोडा बहुत दुखी फील कर रहे है, तब हम आपके लिए इस आर्टिकल में Best Quotes in hindi On Happiness लाये है। हम आशा करते है की आप इन सभी को पढकर ख़ुशी के महत्त्व को अपने जीवन में समझेंगे। 

Table of Content


Best Happiness Quotes In Hindi ( ख़ुशी के लिए कोट्स )


आपकी और सभी की जिन्दगी ख़ुशी के आंसुओ और दुःख के आंसुओ से भरी हुई है, इसलिए बदलते हालातो पर विश्वास रखिये और मुस्कुराते रहिये। 
आपकी और सभी की जिन्दगी ख़ुशी के आंसुओ और दुःख के आंसुओ से भरी हुई है, इसलिए बदलते हालातो पर विश्वास रखिये और मुस्कुराते रहिये।


आप अपने जीवन में भीतरी रूप से पहले से ही पूर्ण हो तब क्यों हम भौतिक चीजों के लिए व्यर्थ में अपनी ख़ुशी को नष्ट कर रहे है इसलिए चिंता छोड़िये और प्यारी सी स्माइल करिए। 

बहुत से लोग खुश दिखने के लिए खुश रहते है लेकिन बहुत से लोग खूश होते हुए भी किसी को जताते नही है यही असली ख़ुशी का राज है। 

आप अपनी जिन्दगी को जितना खूबसूरत समझते है आपकी जिंदगी उससे कई गुना अधिक खूबसूरत है इसलिए जिन्दगी को खुलकर जिए और सभी को खुश रखिये। 

बहुत से लोग ये कहते है की मुझे वो मिल जायेगा तब में बहुत खुश हो जाऊंगा लेकिन वो ये भूल जाते है की खुश रहकर भी तो उसे आसानी से हासिल किया जा सकता है। 
बहुत से लोग ये कहते है की मुझे वो मिल जायेगा तब में बहुत खुश हो जाऊंगा लेकिन वो ये भूल जाते है की खुश रहकर भी तो उसे आसानी से हासिल किया जा सकता है।


जब हम अपने अस्तित्व का और जो कुछ भी हमारे पास उपलब्ध है उसका धन्यवाद करते है तब हम वाकई में ख़ुशी के खजाने को हर वक्त प्राप्त कर सकते है।  - दलाई लामा 

आप जिस भी पल खुश होते है आपक जिन्दगी उसी पल से बेहतरीन और खूबसूरत बन जाती है, इसलिए ख़ुशी के पलो का इन्तेजार मत कीजिये बल्क्की इन्ही पलो को ख़ुशी के पलो में बदल दीजिये। - ओमकार खय्यम

बहुत से लोग ये समझते है की सफलता ही खुशियों की चाभी है लेकिन असल में ख़ुशी ही जीवन में सफलता का असली चाभी है, क्योकि अगर आप वो करते है जो आप पसंद करते है तब आप असल में सफल ही है।  - हर्मन चैन

ख़ुशी केवल आपको अपने अपनों से ही नही मिलती है बल्कि आप अपनी और दुसरो की ख़ुशी को एक दुसरो से आदान प्रदान भी कर सकते है। 
ख़ुशी केवल आपको अपने अपनों से ही नही मिलती है बल्कि आप अपनी और दुसरो की ख़ुशी को एक दुसरो से आदान प्रदान भी कर सकते है।


ख़ुशी आपके और आपके नजरिये पर निर्भर करती है क्योकि किसी परिस्थिति में आप दुखी होते है तो उसी परिस्थिति में कोई दूसरा खुश हो रहा होता है। 

आपके पास जो कुछ भी है उसके लिए आभार प्रकट करना ही वर्तमान समय में सम्पूर्ण रूप से खुश रहने का असली रहस्य है। 

जीवन में दुखो का सिर्फ एक कारण है की हम खुद के साथ साथ दुसरो से बहुत अधिक मात्रा में झूठी उम्मीदे लगा लेते है। 

अगर आप वाकई में ये चाहते है की आपके साथ साथ दुसरे भी खुश रहे तब आपको अपने भीतर दया की भावना का विस्तार करना होगा।  - दलाई लामा

जीवन में दुःख तो आपको अपने आप ही मिलते है लेकिन अगर आपको ख़ुशी चाहिए तब वो आपके अपने प्रयासों से आपको निर्मित करनी होगी। 
जीवन में दुःख तो आपको अपने आप ही मिलते है लेकिन अगर आपको ख़ुशी चाहिए तब वो आपके अपने प्रयासों से आपको निर्मित करनी होगी।


जीवन में खुश रहने का सीधा सिद्धांत यही है की वो मत कीजिये जो आप उन लोगो को दिखाने के लिए कर रहे है जिन्हें आप पसंद तक नही करते है, बल्कि वो कीजिये जो आप वाकई में खुद पसंद करते है। 

आपके जीवन में खुश रहने के लिए आपको ढेर सारी चीज़े करने की जरूरत नही है बल्कि आप जितना अधिक सीधापन ला सके है आप उतनी ही ख़ुशी प्राप्त कर सकते है। 

खुश रहना कोई अलग अवस्था नही है बल्कि खुश रहकर किया गया काम ही अपने आपमें एक अवस्था और ख़ुशी भरी जिन्दगी है। 

अगर आपनी पूरी जिन्दगी भविष्य में आने वाली मुसीबतों के इंतज़ार में लगा देते है तब आप कभी भी अपने जीवन में आने वाली छोटी छोटी खुशियों का आनंद नही ले सकेंगे। 
अगर आपनी पूरी जिन्दगी भविष्य में आने वाली मुसीबतों के इंतज़ार में लगा देते है तब आप कभी भी अपने जीवन में आने वाली छोटी छोटी खुशियों का आनंद नही ले सकेंगे।


कभी कभी एक मुर्ख व्यक्ति भी मुश्किल परिस्थितियो में से ख़ुशी खोज लेता है और कभी कभी बुद्धिमान व्यक्ति ख़ुशी के पलो में भी दुखो को खोज लेता है। 

अगर आप इस दुनिया को वास्तव में कुछ भी लौटाना चाहते है तब आप कुछ और करने की बजाय सिर्फ वर्तमान समय में खुश रहने तथा इसी पल को ख़ुशी के साथ जीने की जरूरत है। 

आप जिन्दगी के एक ही कोने को देखकर बार बार ख़ुशी प्राप्त नही कर सकते है क्योकि आपको जिन्दगी में ख़ुशी खोजने के आपको आवश्यक रूप से जिन्दगी के हर कोने को खोजने की जरूरत है। 

बहुत से लोग खुश दिखने के लिए खुश रहते है लेकिन असली ख़ुशी वही होती है जो वास्तव में आप खुश होते है तब आपके चेहरे पर दिखती है। 

वर्तमान में रहना ही खुश रहने का सबसे बड़ा सीक्रेट है इसलिए खुश रहने के लिए आपको दुसरे किसी सीक्रेट की जरूरत नही है सिवाए के वर्तमान समय में जीने के। 


Quotes In Hindi For Happiness ( कोट्स ऑन हैप्पीनेस )


  • आपको दुसरो से बहुत अधिक उम्मीदे नही रखनी चाहिए क्योकि यही आपकी खुशियों को आपसे छीन लेती है। 
  • आपको अपने जीवन में ख़ुशी के लिए कभी काम नही करना है क्योकि आप खुश रहकर भी तो वो काम कर सकते है जो आप करना चाहते है। 
  • खुद की तुलना दुसरो से करना आपके जीवन में उपलब्ध ख़ुशी और शांति को आग लगाने जैसा है इसलिए खुद को बेहतर बनाने पर काम कीजिये कम्पेयर करने पर नही। 
  • संगती का असर आपके उपर बहुत जल्दी ही होता है इसलिए उन्ही लोगो की संगती कीजिये जो आपको जीवन में आगे बढना और खुश रहने का मौका देते है। 
  • संघर्ष सभी के जीवन में आता है लेकिन जो व्यक्ति संघर्ष में खुद पर भरोसा रखते हुए घबराता नही है वो जीवन में कभी भी मुश्किलों के आगे दुखी नही होता है। 
  • आपकी आदते आपकी ख़ुशी और आपकी जिन्दगी की दिशा निर्धारित करती है इसलिए अपनी आदतों को भी उसी तरह से चुनिये जिस तरह का जीवन आप असल में जीना चाहते है। 
  • लोग आपके बारे में क्या क्या सोचेंगे इसकी परवाह कभी मत कीजिये क्योकि ऐसा करने से आप खुद के उपर मानसिक दबाव बनाने के अलावा कुछ नही कर रहे है। 
  • आपको अपने जीवन में आने वाले छोटे छोटे ख़ुशी के पलो को खोजने की आवश्यकता है और उन्हें जी भरकर जीने की जरूरत है इसी को जीवन में ख़ुशी कहते है। 
  • किसी दुसरे की सफलता को देखकर आपको तकलीफ नही होनी चाहिए क्योकि यही आपकी अच्छी खासी जिन्दगी में दुखो का एक प्रमुख कारण बन जाता है। 
  • अगर आप वाकई में खुश रहना चाहते है तब आपको अपने जीवन में खुश रहने के लिए किसी दुसरे से सहमती लेने की कोई जरूरत नही है क्योकि आपकी जिन्दगी है तब आपको खुश रहना है न की दुसरो को आपको खुश करना है। 

ख़ुशी आपके नजरिये पर निर्भर करती है किसी व्यक्ति को वही घटना दुखी कर सकती है लेकिन नजरिये के कारण वही घटना आपको खुश कर सकती है। 

जिन्दगी में खुश रहने के एक ही उपाय यह है की आप खुद को दुसरो से अलग न समझो और सभी को अपना ही समझो तथा सभी से उतना प्यार करो जितना की आप अपनों से करते है। 

ख़ुशी आपके नजरिये पर निर्भर करती है, क्योकि जब आप जो है उसपर निर्भर करते है तब आप आसानी से खुश रह सकते है। 

जब आप किसी से खुद की तुलना करते है तब आप अपने आत्मविश्वास के साथ साथ आपकी वर्तमान ख़ुशी की हत्या कर रहे है। 

अगर आप देख लेते है की ये दुनिया जैसी है आप वैसी ही देख पाते है तब आप ख़ुशी और दुःख के बीच के फर्क को आसानी से समझ लेते है। 

मुश्किले तो जीवन में आती और जाती रहती है लेकिन अगर आप हसते हसते इन मुश्किलों का सामना करते है तब दुःख में भी आपको ख़ुशी मिल जाती है। 

Happiness Quotes ( हैप्पीनेस कोट्स )


वास्तविकता यही है की इस दुनिया में चारो तरफ दुःख ही दुःख है लेकिन जो व्यक्ति स्वयम में ही खुश रह सकता है असल में वही खुश रह सकता है। 

जब आप दुसरो से बहुत अधिक उम्मीदे लगा लेते है तब यही आपके अधिकतर दुखो का कारण बनता है इसलिए उम्मीद खुद से लगाइए दुसरो से लगाने पर आपको दुःख के सिवाए कुछ नही मिलेगा। 

जिस दिन आप मुस्कुराते नही है समझ लीजिये उस दिन को आपने अपने जीवन के बारे में तथा दुसरो के बारे में सोच सोचकर युही व्यर्थ गवा दिया है। 

किस्मत के भरोसे बैठने पर ख़ुशी नही मिलती है क्योकि खुश होने के लिए हमें ख़ुशी के पलो को खोजते हुए उन्हें एन्जॉय करना होता है। 

जब आप यह जान लेते है की किसी को आपकी उतनी परवाह नही है जितना की आप सोच रहे थे की लोग आपकी परवाह करते है..इसलिए आप भी दुसरो की परवाह को छोड़िये और खुद की ख़ुशी की परवाह कीजिये। 

दुसरो पर किया गया भरोसा हमेशा ही टूट जाता है और आपको दुःख देकर जाता है..लेकिन खुद पर किया गया विश्वास आपको मजबूत बनाता है और आपको ख़ुशी के पल प्रदान करता है। 

इस दुनिया में खुश आपके उपर तथा आपके किसी भी परिस्थिति को देखने के नजरिये के उपर निर्भर करती है। 

इस दुनिया में खुश रहने का सबसे बेहतरीन तरीका यह है की आप खुद में खुश रहिये और दुसरो को भी खुश रखिये। 

जीवन में खुशियों के लिए कोई अलग से रास्ता नही है बल्कि खुश ही एक ऐसा रास्ता है जिसपर चलकर जीवन को पूरी तरह से जिया जाता है। 

इस दुनिया में दुःख और तकलीफे तो आपको मुफ्त में ही मिल जाती है लेकिन आपको ख़ुशी के लिए अपने कदम आगे बढाने होते है। 

Quotes On Happiness ( ख़ुशी पर कोट्स )

ख़ुशी आपके जीवन में एक सफर की तरह होना चाहिए न की किसी लक्ष्य की तरह जहा आपको पहुचना है ख़ुशी आपके मार्ग का आनंद है जिसे आप महसूस करते हुए जाते है। 

जिन्दगी की हर तरह की बीमारी की दवा ख़ुशी से बेहतर नही हो सकती है, इसलिए किसी भी तरह की दवा को लेने के पहले ख़ुशी को प्रयोग कीजिये। 

जीवन में उन सभी व्यक्तियों के लिए भी आभारी रहिये जिन्होंने आपमें कमिया खोजी थी क्योकि उन सभी कमियों को पूरा करते हुए आज आप ख़ुशी के इस मुकाम पर है। 

इस दुनिया का सबसे बेहतरीन योगा जोर से जी भरकर हँसना है क्योकि ठहाके मारकर हसने से बेहतरीन और किसी भी तरह का व्यायाम नही है। 

अगर आप इस दुनिया में और आपके जीवन में आने वाले दुखो से बचना चाहते है तब आपको सबसे पहले ख़ुशी से प्रोटेक्ट करने की जरूरत है। 

अगर आप वाकई में खुश रहना चाहते है तब आपको भविष्य की चिंता को भूलते हुए और अतीत की घटनाओ को पीछे छोड़ते हुए वर्तमान में ख़ुशी से चलना सीखिए। 

आप अपने जीवन की जिस भी घटना के बारे में जैसे सोचते है वो आपको उसी तरह की भावनाओ से भर देते है, ये भावनाए ख़ुशी और दुःख के सिवाए और कुछ भी नही होती है। 

ख़ुशी आपकी मानसिक स्थिति नही हो सकती है बल्कि ये तो वो एहसास है जब आप किसी चीज़ को अपने नजरिये से देखते है। 

अपने आस पास की ख़ूबसूरती के लिए धन्यवाद कीजिये जो आपको देखने का अवसर प्राप्त हुआ है और जिन्दगी के हर पल में ख़ुशी से रहने की आदत डालिए। 

ख़ुशी किसी के लिए भी सिर्फ एक लक्ष्य नही होना चाहिए बल्कि ये तो बेहतरीन तरीके और शांत के साथ जी गयी जिन्दगी का एक बाय- प्रोडक्ट है। 

जब आप दुसरो की सफलता की ख़ुशी को अपनी ख़ुशी समझकर खुश होते है तब ये बात पूरी तरह से सत्य है की आपको खुश रहने के लिए भौतिक चीजों की आवश्यकता नही है। 

निष्कर्ष ( Happiness Quotes In Hindi )


हम आशा करते है की आपको Real Life 
Quotes आज का ये आर्टिकल Quotes On Happiness In Hindi For Life जरुर ही पसंद आया है, दोस्तों हम सभी अपने Khushi Ke Liye Quotes जीवन में खुश रहना चाहते है लेकिन ख़ुशी पर कोट्स बहुत बार हमारे जीवन में मुश्किलें आ जाती है।  

जिनकी वजह से हम अपने जीवन में आने वाली खुशियों को ही नजर अंदाज करने लग जाते है, जिसकी वजह से हमारा मूड भी खराब ही रहता है। 

लेकिन Quotes On happiness In Hindi अगर हमें खुश रहना है तब हमें यह जान लेना चाहिए की कोई दूसरा हमें वो ख़ुशी प्रदान नही कर सकता है। 

जो ख़ुशी हमें भीतर से ख़ुशी कोट्स प्रदान करती है, जब हम अपने जीवन में आने वाले छोटे छोटे पलो में ख़ुशी खोजने लग जाते है, तब हम वास्तव में जीवन में ख़ुशी को खोज पाते है। उस एहसास को जीते है जिस एहसास को पाने के लिए लोगो को हजारो जतन करने पड़ते है। 

हम आशा करते है की आपको यह आर्टिकल Best Happy Happiness Quotes In Hindi जरुर ही पसंद आया है, हम आपको विश्वास दिलाते है की आगे भी आपके लिए इसी तरह के आर्टिकल Khushi Quotes लाते रहेंगे। 

ये भी जरुर पढ़िए:
और नया पुराने