[201+] बेस्ट सुविचार स्टेटस हिंदी में / Motivational Suvichar Status In Hindi For Success

दोस्तों हमारे जीवन में अच्छी और बुरी दोनों ही बातो का प्रभाव बहुत अधिक होता है, बस फर्क इतना होता है की अच्छी बातो प्रभाव देर से दिखाई देता है। Motivational Suvichar Status In Hindi लेकिन वही बुरी बातो का प्रभाव बहुत कम समय में बहुत तेजी के साथ दिखाई देता है, हम सभी के जीवन में बहुत सी अच्छी और बुरी बाते हम जाने अनजाने में सीखते रहते है। आज का सुविचार लेकिन क्या हो अगर हम अब जानकर ही अपने जीवन में अच्छी बाते सीखे और अपने जीवन को पहले से बेहतर बनाये। इसीलिए आज हम आपके लिए Best Suvichar Status In Hindi में लाये है। हम आशा करते है की आपको ये सभी Suvichar Status In Hindi जरुर ही पसंद आयेंगे। 

Motivational Suvichar Status In Hindi ( बेस्ट सुविचार स्टेटस )


आपका भाग्य केवल आप ही बदल सकते है दुसरे सिर्फ आपको कुछ देर के लिए दिलासा दे सकते है आपको साहस करते हुए अपने जीवन को बदलना है। 

आपका भाग्य केवल आप ही बदल सकते है दुसरे सिर्फ आपको कुछ देर के लिए दिलासा दे सकते है आपको साहस करते हुए अपने जीवन को बदलना है।

यदि आप अपने जीवन में आने वाली असफलताओ से भी सीखते है तब यह आपके लिए एक प्रकार से सफलता ही होती है। 

जब आप साहस कर लेते है तब आपके सपने पूरे होने के सर्वाधिक अवसर उसी वक्त हो जाते है बाद में तो बस ओपचारिकता ही रह जाती है। 

जरुरी नही है की हम औरो से प्रेरणा ले और फिर ही अपने जीवन में आगे बढ़े बल्कि हम खुद की मुश्किलों से लड़ने के लिए प्रेरित होते हुए जीवन को बदल सकते है। 

आपका नजरिया आपकी जिन्दगी को निश्चित करता है इसलिए अपने नजरिये को हमेशा इस उच्च स्तर का रखिये जिस स्तर पर आप पहुचना चाहते है। 

आपका नजरिया आपकी जिन्दगी को निश्चित करता है इसलिए अपने नजरिये को हमेशा इस उच्च स्तर का रखिये जिस स्तर पर आप पहुचना चाहते है।

वास्तविकता को देखते हुए और जीवन की मुश्किलें से घबराए बगैर लड़ने वाला इंसान ही आखिर में जीत हासिल करता है और दुसरो के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बनता है। 

हालात भले ही कैसे भी हो लेकिन जब तक आपको खुद पर भरोसा है तब तक आप इस दुनिया की किसी भी मुश्किल का सामना कर सकते है। 

एक बात याद रखिये की सफलता एक दिन में नही मिल जाती है लेकिन लगातार प्रयास से यह एक न एक दिन अवश्य ही मिल जाती है। 

जिन्दगी जीने और जीतने के केवल दो ही तरीके होते है पहला ये की अपने जीवन की परिस्थितियों के लिए दुसरो को दोषी ठहराते रहिये और दूसरा यह है की आप आगे बढकर हर परिस्थिति को बदलने का साहस करे। 

जिन्दगी जीने और जीतने के केवल दो ही तरीके होते है पहला ये की अपने जीवन की परिस्थितियों के लिए दुसरो को दोषी ठहराते रहिये और दूसरा यह है की आप आगे बढकर हर परिस्थिति को बदलने का साहस करे।

जिस प्रकार से सोने को शुद्ध करने और उसके मूल्य में वृद्धि करने के लिए उसे आग में तपाया जाता है उसी प्रकार आपको भी खुद की कीमत बढ़ाने के लिए संघर्ष की आगे में तपने से डरना नही चाहिए। 

जीवन में शेर की तरह साहस के साथ आगे बढिए क्योकि आपके जीवन में आने वाली तमाम मुश्किलें आपके हौसले से बड़ी नही हो सकती है इसलिए साहस रखिये और आगे बढ़ते रहिये। 

किस्मत के भरोसे कभी मत बैठिये साहब क्योकि क्या पता किस्मत भी आपके ही भरोसे बैठी हो की आप कब अपने जीवन को बदलने का प्रयास करेंगे। 

जब आप अपने जीवन का कंट्रोल किसी दुसरे के हाथो में दे देते है तब आपका जीवन भी उसी के अनुसार चलने लगता है लेकिन यदि आपको जीवन अपने अनुसार चलाना है तब आपको अपने जीवन का अधिकार खुद के पास रखना चाहिए। 

Positive Suvichar Status In Hindi ( पॉजिटिव सुविचार स्टेटस )


जो व्यक्ति जीवन में आने वाली मुश्किलों में भी उसकी सकारात्मकता को देख पाता है वो उसे बड़ी ही आसानी से हल भी कर लेता है। 

आप सकारात्मक रहिये इसमें कोई बुराई नही है लेकिन हमेशा सकारात्मक रहना आपको कमजोर बनाने का काम करती है इसलिए सभी चीजों पर बराबर ध्यान दीजिये। 

आप सकारात्मक रहिये इसमें कोई बुराई नही है लेकिन हमेशा सकारात्मक रहना आपको कमजोर बनाने का काम करती है इसलिए सभी चीजों पर बराबर ध्यान दीजिये।

आपका माइंडसेट ही सबकुछ निर्धारित करता है इसलिए अपने माइंडसेट को सदैव ही जीत को ओर अग्रसर रखिये क्योकि जीवन में आने वाली बाधाये आपको सबसे पहले भीतर से तोडती है उसके बाद बाहर से। 

जीवन के महत्त्व को समझिये और अपने जीवन के इश्वर को धन्यवाद कीजिये और जीवन में आने वाली हर मुश्किल का आगे बढकर सामना कीजिये। 

आपका अस्तित्व इस दुनिया में कुछ करने के लिए है न की सिर्फ और सिर्फ अपने डर के कारण पीछे छुपे रहने के लिए है इसलिए अपने डर को पीछे छुपने के लिए कहिये और खुद आगे आइये। 

किस्मत और भाग्य जैसी कोई चीज़ नही होती है और अगर आप इनपर भरोसा करते है तब आपको अपने आप पर भरोसा नही है। 

किस्मत और भाग्य जैसी कोई चीज़ नही होती है और अगर आप इनपर भरोसा करते है तब आपको अपने आप पर भरोसा नही है।

हालातो को मत कहिये की वो इतनी मुश्किल क्यों है बल्कि खुद से ये सवाल पूछिए की आप इतने कमजोर क्यों है जो हर हालात के सामने कमजोर पड़ जाते है। 

खुद के उपर किया गया विश्वास आपको जीवन में उचाई पर ले जाता है वही खुद की काबिलियत पर किया गया संदेह आपको खुद के स्तर से नीचे लाता है। 

अपने बारे में वैसी सोच रखिये जैसा आप खुद को आने वाले 5 से 10 साल के बाद देखना चाहते है क्योकि आप अभी वो नही है जो आप आने वाले समय में बनने जा रहे है। 

सकारात्मक कोई दिखावा नही है बल्कि ये आपके जीवन में उन परिणामो को लाने का सरल तरीका है जिससे आप आपने आपको सफलता और शांति की ओर लेकर जा सकते है। 

सकारात्मक कोई दिखावा नही है बल्कि ये आपके जीवन में उन परिणामो को लाने का सरल तरीका है जिससे आप आपने आपको सफलता और शांति की ओर लेकर जा सकते है।

जीवन में एक बात हमेशा याद रखिये की हारता वही वही है जो दुसरो के कम्पीट करता है क्योकि उसकी कभी हार नही होती है जो खुद से खुद का कम्पीटीशन करता है। 

दुसरो से तुलना करने के बजाय आप खुद से खुद को बेहतर बनाने का प्रयास कीजिये और एक दिन ऐसा अवश्य ही आएगा जब आप वो बन जायेंगे जैसा आप बनना चाहते है। 

विश्वास की ताकत सात समुद्र पार करवा देती है वही एक छोटा सा संदेह भी जीती हुई बाजी को बड़ी ही आसानी से हरा देता है इसलिए संदेह नही विश्वास कीजिए। 

Suvichar Status In Hindi For Life ( लाइफ सुविचार स्टेटस )


जिन्दगी आपको बार बार मौके जरुर देती है लेकिन ये जिन्दगी आपको हर मौके में परखने का प्रयास भी अवश्य है इसलिए हमे चाहिए की हम अपनी हर असफलता से सीख लेकर आगे बेहतर बने। 

जिन्दगी आपका बहुत बेसब्री से इन्तजार कर रही है जाइये और अपना सबसे बेस्ट शॉट दीजिये। 

जिन्दगी घुटकर नही खुलकर जीने का नाम है और जिन्दगी में तनाव और परेशानिया तो उस दिन और रात की तरह है जिसके बगैर इस दुनिया का कोई अस्तित्व नही है। 

जिन्दगी आपको कभी मौके देती है तो कभी कभी मौको के लिए सीखाती है इसलिए कभी मौके पर चौका मारिये और सीखने की बारी आये तो सीखिए। 

यदि आप अपनी असफलता से नही सीखते है तब वो आपके लिए सच में असफलता ही है लेकिन अगर आप उससे भी सीखते है तब आपने सफलता पाने के लिए कुछ ज्ञान इकट्टा कर लिए है। 

जीवन में अकेले चलने में कोई बुराई नही है क्योकि जिसके पास साहस होता है वही अकेला चलने के बारे में सोचता है..क्योकि सिंह कभी भी झुण्ड में नही चलता है। 

ये कभी मत कहिये की आपके जीवन में आने वाली मुश्किले कितनी बड़ी बड़ी है बल्कि उन मुश्किलों से ये कहिये की आपका हौसला उन मुश्किलों से कितना अधिक बड़ा है। 

ये जिन्दगी ऐसी ही है ये कभी तो आपको कुछ न कुछ सीखाना चाहती है लेकिन कभी कभी ये कुछ कुछ न सीखाने के बाद जीताना चाहती है। 

आपका जीवन आपको दुसरो के मुकाबले मुश्किल लग सकता है लेकिन जो कीमती अनुभव आपके पास है जीत को हासिल करने के लिए वो शायद किसी और के पास नही है। 

किसी का इन्तजार मत कीजिये की वो आयगा और आपकी जिन्दगी को बदलेगा बल्कि आपको खुद को अपने जीवन को बदलने का साहस करना होगा। 

इस दुनिया की वास्तविकता बहुत मुश्किल है इसलिए खुद को भीतर से इतना अधिक मजबूत बनाइए की आपके सामने आने वाली हर परिस्थिति आपका कुछ न बिगाड़ पाए। 

ये जिन्दगी आपकी है तब इसपर आपका ही पूरा अधिकार होना चाहिए इसलिए अपने जीवन का कंट्रोल दुसरो के हाथो में देने के बजाय अपने जीवन की जिम्मेदारी खुद लीजिये और इसे अपने तरीके से जीए। 

इस दुनिया में और आपकी जिन्दगी में यही मायने रखता है की आप आखिर में खुद से कितना अधिक संतुष्ट है क्योकि यदि आप अपनी उस चरम सीमा तक गये है जहा तक आप जा सकते थे तब आपने वाकई जिन्दगी को जिया है। 

Struggle Suvichar Status In Hindi ( स्ट्रगल सुविचार स्टेटस )


बगैर संघर्ष के कुछ भी प्राप्त करना तुक्का कहलाता है क्योकि एक बार में तुक्का खाली जा सकता है लेकिन मेहनत से किया गया वार अचूक होता है। 

सफलता पाने के लिए पहले खुद के भीतर उस काम में सफलता पाना होता है क्योकि बाहर तो बस औपचारिकता ही रह जाती है चीजों को हासिल करने के लिए। 

मुश्किलों से कहो की आपके जीवन में आये और आपको इतना अधिक मजबूत बनाये की जिन्दगी में आप कभी भी दुसरो से अपने जीवन के बारे में शिकायत न करे। 

संघर्ष आपको जीवन की गहराइ का सबसे बेहतरीन अनुभव देता है क्योकि बाहरी सुख तो बस जीवन की एक परत का ही छोटा सा हिस्सा होते है। 

यदि आपका नजरिया सही है तब आपको ये ज्ञात होगा की मुश्किलें आपके जीवन में आपको कमजोर करने के लिए नही बल्कि मजबूत बनाने के लिए आती है। 

एक समय पर किस्मत भले ही आपका साथ न दे लेकिन जो मेहनत की ऊँगली थामकर अपने जीवन में आगे बढ़ता है वो जीवन में कभी भी हताश नही बैठता है। 

आज आप जिन्हें सफलता के शिखर पर देख रहे है कभी उन्होंने भी नंगे पाँव ही इस शिखर पर पहुचने के लिए सफर की शुरुआत की थी इसलिए आप भी शुरु करने का साहस कीजिये। 

यदि आप अपने जीवन में सबकुछ सही होने का प्रयत्न कर रहे है की ये हो जायेगा तब में ये करूँगा तब आप ये मान लीजिये की आपके जीवन में ये वक्त कभी नही आयेया। 

जो व्यक्ति जीवन में मेहनत करता है और संघर्ष करता है वो कभी भी दुसरो के भरोसे पर अपने जीवन को नही जीता है इसलिए दुसरो के बजाय खुद की मेहनत पर भरोसा कीजिये। 

हालात आपको कमजोर बनाने के लिए नही बल्कि जीवन में आगे आने वाले मुश्किल हालातो से लड़ने के लिए मजबूती और अनुभव प्रदान करने के लिए आते है। 

हर व्यक्ति का जीवन आसान नही होता है जिसे हम उस व्यक्ति की किस्मत और अच्छे वक्त कहते है उसे ही लाने के लिए उस व्यक्ति ने अपने जीवन की कितनी रातो को दाव पर लगाया है। 

जीवन में मेहनत का नशा होना चाहिए दोस्तों क्योकि आपको किसी को दिखाने के लिए नही बल्कि खुद को साबित करने के लिए जीवन में आगे बढना है। 

किसी से ये मत कहिये की आपका जीवन तो कितन मुश्किल है बल्कि इसके बजाय आप अपने जीवन की जिम्मेदारी लीजिये और मेहनत के साथ इस जीवन को ऐया बनाइए जैसा की आप चाहते है। 

आपको अपनी दुनिया को बदलने के पहले खुद को पहले बदलने की जरूरत है इसलिए खुद बदलिए आप अपनी दुनिया को बड़ी ही आसानी से खुद ब खुद बदल जाएगी। 

Suvichar Status In Hindi For Success ( सफलता सुविचार )


एक बात याद रखिये की सफलता एक दिन में नही मिल जाती है लेकिन जो व्यक्ति लगातार सीखता रहता है वो एक न एक दिन सफल अवश्य ही हो जाता है। 

सफलता की ख़ास बात ये होती है की जो भी कड़ी मेहनत करता है उसपर ये फिदा हो जाती है। 

सफलता उनको नही मिलती है जो सफल होना चाहते है बल्कि उन्ही को मिलती है जो इसके काबिल होते है इस्सलिये हमें काबिल बनने पर जोर देना चाहिए न की सफल होने पर। 

भाग्य के भरोसे बैठने वालो को उतना ही मिलता है जितना की सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करने वाले छोड़ जाते है इसलिए भाग्य से अधिक कड़ी मेहनत पर भरोसा कीजिये। 

अगर मेहनत आपके जीवन में आदत बन जाती है तब ये बात सच है की सफलता भी आपके लिए मुकद्दर बन जाती है। 

खुद की तुलना दुसरो से करने पर आप कामजोर होते है लेकिन जब आप खुद की तुलना स्वयम से करते है तब आप पहले से और भी बेहतर होते है। 

सफल होने के लिए आपको डिग्री के पीछे भागने के बजाय आपको और हम सब को ही काबिलियत को पाने के लिए चाह रखनी चाहिए। 

अगर मेहनत का नशा हो जाए तो सफलता की बिमारी लगना निश्चित ही हो जाता है इसलिए अगर नशा करना ही है तब आपको मेहनत का करना चाहिए जिससे की बिमारी लगे भी तो सफलता की ही लगे। 

आप तब नही हारते है जब आप हार जाते है बल्कि अप तब हार जाते है जब आप कोशिश करना ही छोड़ देते है इसलिए जीत चाहिए तो कोशिश करना कभी मत छोड़िये। 

विश्वास की ताकत आपको जीवन में आने वाली हर मुश्किल से निकाल सकती है और कड़ी मेहनत के साथ मिल जाने पर ये आपको सफलता भी हासिल करा सकती है। 

जीत और हार आपके नजरिये पर निर्भर करती है क्योकि जब तक आप सीखते नही है तब तक आप हारते है लेकिन जब से आप असफलताओ से भी सीखने लग जाते है आप जितने लग जाते है। 

हालात चाहे कैसे भी आपके भीतर उन्हें बदलने का साहब करना चाहिए क्योकि जो इंसान खुद के हालातो बदलने के लिए निश्चय नही कर सकता है वो जीवन में कुछ भी नही कर सकता है। 

Best Suvichar Status ( सुविचार स्टेटस )


अपने दिन की शुरुआत धन्यवाद के साथ कीजिये जिससे की आप अपने दिन की शुरुआत बेहतरीन तरीके से कर सके।

यह विश्वास कीजिये की आप अपने जीवन में सबकुछ हासिल कर सकते है जिन लक्ष्यों को हासिल करने के बारे में आप सोच रहे है।

आपके मन में संदेह है तब ये अच्छी बात है क्योकि किसी काम को लेकर अतिआत्मविश्वास अच्छा नही होता है लेकिन संदेह को दूर किये बगैर आप कुछ हासिल नही कर सकते है।

जब आप सकारात्मक होकर मुश्किलों की दूसरी साइड को देखते है तब आप किसी भी मुश्किल को आसानी से हल कर सकते है।

विश्वास अगर खुद पर किया हो तो वो आपके लिए ताकत बन जाता है और अगर वही विश्वास आप दुसरो पर करते है तब वो आपकी कमजोरी बन जाती है।


निष्कर्ष:

मेरे दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल Best Suvichar Status In Hindi जरुर ही पसंद आया है। क्योकि दोस्तों हम सभी को अपने अपने जीवन में सही दिशा की आवश्यकता है, इसलिए हमें चाहिए की हम अपने जीवन को एक सही दिशा में निर्धारित करे। आशा करते है की आप इन सभी Motivational Suvichar Status In Hindi को पढ़कर जीवन में आगे बढ़ेंगे, क्योकि हमें जीवन में कुछ भी हासिल करना हो फिर चाहे हो वो ख़ुशी हो, सफलता हो अथवा जीवन में किसी आदत को बदलना हो। Status Suvichar In Hindi.

ये सभी चीज़े करने के लिए Hindi Suvichar Status For Life हमें सही माइंडसेट की जरूरत होती है, ये सह माइंडसेट हमें सिर्फ और सिर्फ अच्छी बातो से और इन से मिलेगा। हम आशा सुविचार स्टेटस करते है की आप इन सभी को अपने जीवन में अवश्य ही उतरेंगे, आप देखेंगे की कुछ ही दिनों में आपके जीवन में बेहतरीन परिवर्तन देखने को मिलेंगे। 


हमारे आर्टिकल:

और नया पुराने