59+>> जिन्दगी की असलियत पर कोट्स | Best Reality life Quotes in Hindi जो आपको जिन्दगी की असलियत बतायेंगे।

दोस्तों इस दुनिया और जिन्दगी की सच्चाई यही है, यहा हर कोई अपने मतलब के लिए ही एक दुसरे को याद करते है और जब अपना अपना Real life Quotes मतलब पूरा हो जाता है। तब हर कोई अपनी अपनी जिन्दगी में व्यस्त हो जाता है। आज हम इसी जिन्दगी के लिए Reality of Life Quotes In Hindi लाये है, 

इन सभी Reality life Quotes In Hindi के माध्यम से हम जिन्दगी की उस असलियत को जागृत करने की कोशिश करेंगे। जो हर कोई आपको बताना नही चाहता है। हम आशा करते है की आपको ये सभी Reality Life Quotes In Hindi तथा Hindi Life Reality Quotes आपको जरुर ही पसंद आयेंगे। 

Best Reality life Quotes In Hindi | रियलिटी लाइफ कोट्स :

लोग मुश्किल समय में भी सिर्फ चेहरा दिखाने के लिए आते है कुछ ही लोग होते है इस दुनिया में जो मुश्किल वक्त में आपका साथ देते है। 
Reality Life Quotes In Hindi


अगर समझना है इस दुनिया को तो अपनी जिन्दगी में पीछे देखो और अगर बेहतरीन तरीके से जीना है जिन्दगी तो इस जिन्दगी में आगे देखो। 

हर पल एक जैसा नही होता है साहब ये तो जिन्दगी है और उथल पुथल का दूसरा नाम ही तो जिन्दगी है, इसलिए हमें चाहिए की हर तरह के हालत में खुद को खुश रखे। 

लोग कहते है उनको कहने दीजिये उनका काम ही है खुद की जिन्दगी को छोडकर दुसरो की जिन्दगी में कमिया निकालना आपका कम ये है की आप अपनी खूबियों पर ध्यान दीजिये। 

जिन्दगी हर किसी को समझ नही आती है और जिसको जिन्दगी समझ आ जाती है फिर उसे इस मतलबी दुनिया में कोई भी अधिक पसंद नही करता है। 
Life Reality Quotes In Hindi


जिन्दगी के हर एहसास को दिल में बसा लीजिये और इसका आनंद लीजिये क्योकि आप जिन्दगी में आने वाली मुश्किलों को तो नही रोक सकते है लेकिन आप खुद को खुश रख ही सकते है। 

हर बार जरुरी नही है की ये जिन्दगी आपको हर पल हँसने के मौके देगी, कुछ पल ऐसे भी लाएगी ये जिन्दगी जब आपको रोते हुए भी नही आता है। 

जख्म हर किसी को मिलते है इस दुनिया में लेकिन किसी को मुस्कुराने की आदत होती है भले ही किसी ने उसकी पीठ में छुरे ही क्यों न घोपे हो। 

जिन्दगी में मुस्कुराना अलग बात है और खुश रहना एक अलग बात है, लेकिन कोई मुस्कुराने की एक्टिंग मात्र करता है और कोई असल में खुश रहता है। 

जमाना चाहे लांख खामिया निकाले आपको हर पल मुस्कुराना है, जिन्दगी आपको हजारो गम देगी एक साथ में लेकिन आपको मुस्कुराते हुए आगे बढ़ते जाना है। 

जंग ही होती है साहब जिन्दगी भी एक तरह से, बस बात ये अलग हो जाती है की किसी युद्ध भूमि में नही बल्कि जिन्दगी को तो इस दुनिया में ही रखकर लड़ना पड़ता है। 
Best Reality Life Quotes In Hindi


हर राह मुश्किल होती है इस दुनिया में अगर भरोसा कमजोर है तो लेकिन अगर इरादा पक्का है तो हर मुश्किल बौनी नजर आती है आपके इरादों के सामने। 

किसी की जुर्रत नही होती है इस दुनिया में जो आपको दुखी कर दे, क्योकि अगर आपने उसे पहली बार में ही रोक दिया होता जब वो आपको परेशान कर रहा था तब अभी ये नौबत ही नही आती। 

हर किसी से उम्मीद रखना भी एक बिमारी है साहब इस जिन्दगी में क्योकि आखिरी में हर किसी से उम्मीद रखने की बिमारी आपको बहुत से जख्म देकर जाती है। 

आसान नही होता है मेरे दोस्त जिन्दगी जीना क्योकि पहले आपको अपनी जिन्दगी को समझना पड़ता है उसके बाद में खुद को हर मुश्किल में समझाना पड़ता है। 

Sad Reality life Quotes In Hindi | सैड रियलिटी लाइफ कोट्स 


हार तो आज ही मान जाए वो लोग जो हमें ताने मारते है लेकिन हम सोचते है की मुह से नही बोलेंगे उनको तो हम कुछ न कुछ करके जरुर दिखायेंगे। 

हर किसी से उम्मीद रखना आपको दुःख के अलावा कुछ नही दे सकता है, इसलिए खुद पर भरोसा कीजिये यही आपकी मजबूती बनाते है। 
Quotes for Sad Reality life In Hindi


हालात बदल जाते है साहब और वक्त भी बदल जाता है लेकिन उन लोगो का क्या जो सिर्फ अपने मतलब के लिए कभी भी नही बदलते है। .

हर किसी से नही सहे जाते है साहब जिन्दगी के गहरे जख्म क्योकि आदत भी ये उसी को होती है जिसने धोके खाए है बहुत सारे जिन्दगी के इस सफर में। 

हर एक को अपना चूका हूँ साहब में इस दुनिया में लेकिन कुछ ही निकले वफादार दोस्त कहने वाले जिन्होंने हर हाल में मेरा साथ दिया है। 

जब आप खुद पर भरोसा करते है तब ये आपकी ताकत बन जाता है लेकिन जब आप खुद के बजाय दुसरो पर भरोसा करते है तब आप और भी कमजोर होते जाते है। 

हालातो पर भरोसा रखिये साहब क्योकि यही वो हालात है जो आपको आज तो मुश्किल लग रहे है लेकिन यही आपको आने वाले कल के लिए मजबूत बनाने आते है। 
Sad Reality Life Quotes


सभी को परखा है मैंने और असली सूरते भी देखि है सभी की साहब ये दुनिया मतलबी है, इंसान मरने वाला हो तब भी पूछ ही लेती है की उसकी जात कौन सी है। 

हर किसी से उम्मीद मत कीजिये की वो आपका साथ निभाएगा, बल्कि खुद को इस काबिल बनाइए की उस व्यक्ति को आपका साथ लेने की जरूरत पड़ जाये। 
Hindi Reality Life Quotes


मुश्किलें आती है जिन्दगी में तो आने दीजिये क्योकि कम से कम ये उन मतलबी लोगो से तो लाख गुना बेहतर है जो सिर्फ अपना मतलब आने पर अपनी शकले दिखाते है। 

बात ही कुछ ऐसी है साहब अब जिन्दगी की, हर एक पर भरोसा करने से डरता हूँ, क्योकि लोग आजकल भरोसा कम करते है लेकिन अपने मतलब की बाते ज्यादा करते है। 


Reality Quotes for life In Hindi | रियलिटी कोट्स फॉर लाइफ 


ज़िन्दगी में आने वाली मुश्किलों से ही दोस्ती कर लीजिये साहब, कम से कम आपको ये हर मुश्किल हालात में अकेले रहने के लिए जीना सीखा देगी। 

वफादार तो सिर्फ जिन्दगी में दर्द होते है साहब जो हर पल साथ देते है, उन लोगो की तरह नही साहब जो सिर्फ मतलब की बाते करने के लिए दोस्त बना लेते है। 

मजा ही आ जाता है जब मुश्किलें मिलती है ज़िन्दगी में साहब, क्योकि यही तो आपकी सच्ची दोस्त है जो आपको आने वाली जिन्दगी के लिए बेहतर बनाने का कम करती है। 

दोस्ती में भी वो बात होती है जिससे जिन्दगी बेहतरीन बन जाती है, लेकिन उन दोस्तों का क्या जो सिर्फ अपने मतलब की सुनकर ही दोस्तों से बाते करते है। 

हर जख्म पर मरहम काम नही करता है साहब, क्योकि कुछ जख्म ऐसे होते है जो किसी और से नही बल्कि सिर्फ अपनों से मिलते है। 

किस्मत की बात न कीजिये साहब ये तो बदलने के लिए ही बदनाम है लेकिन उन लोगो का क्या जो मेरी जिन्दगी में किस्मत के बरताव की नकल करने लगे है। 

जिन्दगी बहुत कुछ सीखाती है साहब बस सीखने वाला चाहिए होता है दर्द बहुत से मिलते है जिन्दगी के इस सफर में बस उनको हिम्मत से सहने वाला चाहिए। 

हर से उम्मीद मत रखना की वो आपका साथ देगा, क्योकि इस दुनिया में हर कोई आपकी ही तरह वफादार नही होता है मेरे दोस्त। 

Emotional Reality life Quotes In Hindi 


जिन्दगी फिर से बदनाम हो रही है अपने जख्मो के लिए, लेकिन उनको कौन बताये की ये जख्म किसी पराये ने नही बल्कि अपनों की ही महरबानी है। 

जुर्रत तो हम ही कर सकते है अपने मतलब को पूरा करने की लेकिन क्या करे साहब इस जिन्दगी में संस्कार ही ऐसे मिले है की जो खुद से खुद को अलग होने ही नही देते है। 

हार मान ले ये भी कोई बात है आप ही बता दीजिये अरे अपनो से मिले धोखे को भुला दे इस जिन्दगी में भला आप ही बता दीजिये कि ये भी कोई बात है। 

मुश्किल होती है जिन्दगी हम भी मानते है मेरे दोस्त, अरे अपनों की शकलो में कितने पराये छुपे है ये भी हम जानते है मेरे दोस्त। 

मेहनत इतनी ख़ामोशी से कर मेरे दोस्त की जब तुझको सफलता मिले तब आपके जीवन के वो लोग भी शोर मचा दे जो सिर्फ कभी मतलब के लिए अपनी आवाजे निकालते थे। 

मुश्किलों भरा दौर जिन्दगी में भला किसे पसंद होता है साहब बस इस वक्त की ख़ास बात यही होती है की ये अपने और परायो में फर्क करके चला जाता है। 

हर हाल में जीना सीखो मेरे दोस्त यही जिन्दगी का मतलब है, क्योकि अगर कोसने बैठोगे तो मुश्किलों के साथ साथ लोग भी बहुत है आपके जीवन को कठिन बनाने वाले। 

हर एक की किस्मत में नही होता है अपनों से प्यार का मिलना क्योकि हमारी जिन्दगी में तो परायो के साथ साथ अपनों से धोखे के अलावा कुछ मिलता ही नही है। 

हाजिर हो ही जाती है मुश्किलें जब हमारा चेहरा थोडा बहुत मुस्कुराने लगता है, बात अपने मतलब की कही न कही से ले ही आते है हमारे अपने जब मेरी जिन्दगी थोड़ी बहुत पटरी पर आने लगती है। 

किसी से खुद की जिन्दगी की तुलना मत करो मेरे दोस्त क्योकि ऐसा करके आप खुद को शर्मिन्दा कर ही रहे हो साथ ही साथ अप उसका इंसान का भी अपमान कर रहे है। 

मुश्किलें कभी खत्म नही होती है और न ही कभी मतलबी लोगो के नखरे खत्म होते है, इसलिए उन बहरो की तरह जिन्दगी को जियो जिन्हें किसी की बाते सुनाई ही नही देती है। 


Reality Quotes for Life In Hindi 


उन लोगो का भी धन्यवाद कीजिये जो धोखा देने के बाद में आपको बिना पैसो के ज़िन्दगी के सबसे बेहतरीन अध्याय सीखकर जाते है। 

हिम्मत हर कोई देता है मेरे दोस्त लेकिन जब साथ देने की बारी आती है तब सभी के सभी अपने हाथ खड़े कर देते है। 

हर किसी से उम्मीद मत रखना क्योकि ये सिर्फ आपको कमजोर ही बनाएगी अगर मजबूती चाहिए तो सिर्फ खुद पर भरोसा रख मेरे दोस्त। 

जिन्दगी ही खराब नही है साहब कुछ जख्म भी मिले है जो और सताते है कुछ और ही है जो परायो जैसा बरताव हमसे करते है। 

जिन्दगी की जंग है हमें खुद ही लड़नी है मेरे दोस्त बस एक दिखावे मात्र का सहारा चाहिए होता है की मेरे साथ मेरा यार हर वक्त खड़ा है। 

life Reality Quotes 


किस्मत की तो बात ही मत कीजिये साहब आप ये बहुत बदलती है, लेकिन में जिन्दगी के उन लोगो का क्या जो किस्मत को भी कभी कभी शर्मिंदा कर देते है। 

हालात ऐसे है की में अब किसी से कुछ नही कहता हूँ क्योकि अगर कहने भी जाओ अपनी जिन्दगी के बारे में किसी से तब भी लोग मतलबी समझ लेते है। 

हालात तो बहुत बुरे है साहब जिन्दगी बस कट रही है लेकिन जो लोग भी पहले कहते थे की साथ देंगे आज वही अपना चेहरा तक नही दिखाते है। 

उम्मीद तो बहुत की थी हमने भी दोस्त अपनों से लेकिन आखिर में वो भी परायो की तरह ही हमारी ज़िन्दगी से बड़ी ही आसानी से निकल लिए। 

मानते है साहब हम हर किसी से मदद मानते फिर रहे है लेकिन मौका भी तो यही सही है उनको अजमाने का जो कहते थे कभी हमारा नाम लेकर तो देखना। 

जिन्दगी की असलियत कोट्स 


हाजिर है हम तो हर किसी के लिए वक्त और बेवक्त भी लेकिन जब बरी हमारी आती है तब कोई नही होता है पास हमारे हमारी मदद के लिए। 

पुकारते रह जाते है साहब जब जिन्दगी सताती है लेकिन असली चेहरे उनके भी नजर आ जाती है जो नकाब के पीछे से अपने होने का सबूत देते रहते थे। 

किस्मत की बात मत कीजिये मेरे दोस्त उनकी बात कीजिये जो किस्मत से भी तेजी से बदल जाते है जब हालात खराब होते है साहब जिन्दगी में हमारी। 

बड़े सही ही कहते थे साहब की औरो से कभी खुद से ज्यादा उम्मीद मत रखना क्योकि वक्त आने पर न तो आप खुद के काबिल रह जाते है और न ही औरो के। 

सादगी से जिन्दगी जी रहे थे हम भी हमें क्या पता था की इस तरह का अंजाम जिन्दगी भी हमें दिखाएगी, हालात कुछ ऐसे लाएगी जिन्दगी में हमारी की अपने भी परायो होने का दिखावा करते फिरेंगे। 

Reality life Quotes Images & Pics :

Reality life Quotes In Hindi

life Reality Quotes In Hindi

Life Sad Reality Quotes In Hindi

Sad Reality life Quotes Hindi

Best life Quotes In Hindi

निष्कर्ष [ Reality life Quotes In Hindi ] :


हम आशा करते है की आपको आज का ये आर्टिकल Best Reality life Quotes In Hindi जरुर ही पसंद आया है। दोस्तों हम सभी के जीवन में ऐसे कई सारे मौके आते है, जब हमें किसी के सहारे की बहुत अधिक जरूरत होती है, लेकिन उस समय पर कोई भी हमारा साथ नही दे रहा होता है। 

इसलिए इस आर्टिकल में लाये गये Reality Life Quotes In Hindi के माध्यम से हम आपकी सभी भावनाओ को प्रकट करने की बस एक छोटी सी कोशिश कर रहे है। 

हमें पूरी उम्म्मीद है की आपको ये आर्टिकल Life Reality Quotes in Hindi जरुर ही पसंद आया है। आगे भी इसी तरह के आर्टिकल  Life Reality Quotes In Hindi आपके लिए लाते रहेंगे। 

हमारे अन्य आर्टिकल:
और नया पुराने