[5+ उपाय ] मुश्किल हालातो से कैसे निकले | How To Face Difficult Times In Life In Hindi

दोस्तों हम में से कोई भी यह नहीं चाहेगा की उसके जीवन में इतनी मुश्किलें और परेशानिया आये की वो हमारी हिम्मत को तोड़ कर रख दे। लेकिन में आपको बता दू की मुश्किलें और चेलेन्जेस हमारे जीवन का वो कीमती श्रृंगार है। 

How to stay motivated in tough time in life in Hindi
How to stay motivated in tough times in life in Hindi

Credit: Sandeep Maheshwari Sir

जिसके बगैर जीवन की ख़ूबसूरती का महत्त्व हमें कभी भी समझ में नही आ सकता है। इस आर्टिकल में हम और आप मिलकर ये जानेंगे की हम अपने जीवन में आने वाले मुश्किल समय से How To Face Difficult Times In Life In Hindi कैसे निबटे और इसी मुश्किल समय में खुद को बेहतर कैसे बनाये। 

👉👉 विषय - सूचि 👈👈

मुश्किलों को स्वीकार करे :


वैसे तो इस धरती पर जितने भी इंसान है किसी का भी जीवन परफेक्ट नही है। हालाँकि वर्तमान युग में सोशल मीडिया के जमाने में हर कोई अपनी लाइफ को दुसरो के सामने परफेक्ट बनाकर प्रदर्शित करता है। 

Accept Yourself
Accept Yourself
  • सेल्फ डाउट को जगह न दे। 
  • हर तरह की मुश्किलों को एक्सेप्ट करे। 
  • बचने के बजाय बेहतर बनने पर फोकस करे। 

लेकिन सच्चाई तो यही है की किसी का भी जीवन परफेक्ट नही है, हर कोई अपनी लाइफ में अलग अलग तरह की मुश्किलों से झुझ रहा है। इसीलिए मुश्किल समय से निबटने और बेहतर बनने के लिए सबसे पहले हमें सभी मुश्किलों को स्वीकार करना होगा। तब जाकर कही हम इसमें परिवर्तन लाकर खुद को बेहतर बना सकेंगे। 

खुद को अकेला न समझे :


शायद आपको भी कभी कभी ऐसा ही लगता होगा की आपके ही साथ ये सबकुछ क्यों होता है, आपके ही जीवन में इतनी सारी मुश्किलें क्यों है। लेकिन यहा लोजिक की बात तो ये है की जितने भी इन्सान इस धरती पर है। उन सभी के जीवन में तमाम तरह की अलग और अजीबो गरीब मुश्किलें आती है और जाती है। 

Accept Yourself
Your Are Not Alone


शायद आपको कभी ऐसा लग सकता है की आपके ही साथ सबसे बुरा हो रहा है, लेकिन अगर आप अपनी लाइफ की प्रोब्लम्स को दुसरो की प्रोब्लम्स के साथ कम्पेयर करोगे। तो आप हमेशा ही खुद को उसके बराबर या फिर बेहतर स्थिति में पाओगे। इसीलिए इस बात को भूल जाइये की सिर्फ आपके ही जीवन में मुश्किले है। 

मुश्किलें मजबूत बनाती है :


सोचने वाली और सामान्य सी बात है की आप अपने जीवन में आने वाली मुश्किल से मुश्किल समस्याओ का सामना करते चले जाओगे। तब आप हर बार खुद को बेहतर होता हुए देखेंगे, क्युओकी जिन मुश्किलों को हम अपने लिए खराब मानते है। असल में वही एक मात्र तरीका है जिसकी सहायता से हम खुद को बेहतर तरीके से जान सकते है। 

  1. हर तरह की परेशानियों के लिए खुद को तैयार रखे। 
  2. मुश्किलों से डरे नही उन्हें अपना दोस्त समझे। 
  3. खुद को मुश्किल वक्त में बेहतर होता हुआ महसूस करे। 

मुश्किलें ही हमें निखारने का काम करती है, आपके मेरे और हर किसी के जीवन में मुश्किलें थी है और मरते दम तक रहेगी ही। बस हमें अपना नजरिया बदलना है की किस तरह से हम इन मुश्किलों में भी खुद को बेहतर बनाते चले जाए और लाइफ में आगे बढ़ते रहे। 

साहस के साथ आगे बढ़े :


अगर आप भी अभी तक मेरी तरह इसी गलत फहमी में जी रहे थे, की जब मुश्किलें आसान हो जाईगी तब मेरी लाइफ में खुशिया आएगी और में बेहतर तरीके से अपने लक्ष्य को पाउँगा। लेकिन कडवी और बेहतर सच्चाई तो यही है की हमें मुश्किलों को स्वीकार करते हुए, दृढ़ साहस के साथ में आगे बढना होता है। 

क्योकि अगर हम ऐसा नही करते है तब हम धीरे धीरे और अनजाने में मुश्किलों के बोझ तले दबते रहते है। इसलिए आपको और मुझे चाहिए की हम दोनों अपनी लाइफ में आने वाली हर मुश्किलों का सामना करे और साहस के साथ लाइफ में आगे बढ़ते रहे। 

मुश्किलों के कारण और प्रभाव को समझे : 


आपका तो पता नही लेकिन में तो यही मानता हूँ की जो भी होता है उसके पीछे कोई न कोई कारण और ठोस वजह होती है। क्योकि हमारे जीवन में होने वाली हर घटना हमें भविष्य पर अच्छा - खासा प्रभाव डालती है। 

इसलिए हमें यह स्वीकार कर लेना चाहिए की हमारी लाइफ में आने वाली मुश्किलें और विपरीत हालात, हमारी लाइफ में कुछ अच्छा प्रभाव लाने के लिए ही आई है। जिससे की हम आसान से अपनी लाइफ के मुश्किल हालातो से निपट सकते है और अपनी लाइफ में ग्रोथ लाते हुए आगे बढ़ सकते है। 

मेरी ओर से : 


मेरे दोस्त, आपको भी ये सच्चाई पता है और मुझे भी यह सच्चाई पता है की किसी का जीवन भी परफेक्ट नही है। सभी के जीवन में किसी न किसी तरह की कमिय और परेशानिया है, और अगर आप ये सोच रखते है की मुश्किलें जिन्दगी में कभी खत्म हो जाएगी। 

तब समझ लीजिये की आप जीवन को ही ख़त्म करने की बात कर रहे है, क्योकि मुश्किलों के बगैर जीवन का कोई अलग से अस्तित्व ही नही है। आशा करता हूँ की आज मेने और आपने मिलकर जीवन में आने वाली मुश्किलें के साथ आगे बढने और खुद को बेहतर बनाने की बारे में कुछ सीखा है। 



कैसे जीवन में समस्याओं को हल करने?

सबसे पहले तो हमें मुश्किलों स्वीकार करना है और उसके बाद में हमें चाहिए की हम उस मुश्किल को हर करने के लिए कम से कम एफर्ट का रास्ता चुने जिससे समस्या का समाधान जल्दी और प्रभावी तरीके से हो जाए, आप समस्या की लिए उस क्षेत्र के विशेषग्य से सलाह ले सकते है। 

सब समस्याओं का कारण क्या है?

मनुष्य की सभी समस्याओ का कारण सिर्फ इच्छाए है, क्योकि इच्छाओ के बगैर हमारा जीवन पूर्ण रूप से शांत तथा आसान हो जाता है, हालाँकि इच्छाए भी अलग प्रकार की होती है पहली तो हमारे सरवाईवल ससे जुडी है। जो होना चाहिए, लेकिन जो अनैतिक इच्छाए है वो हमे परेशान करती है, और यही सभी समस्याओ का कारण होता है। 

समस्याओं का समाधान कैसे करें?

जैसा की हर किसी का जीवन समस्याओ से घिरा हुआ है, इसीलिए हमें सबसे पहले से स्वीकार करना चाहिए, उसके बाद में हमें चाहिए की हम लोजिकल तरीके से और बगैर इमोशनल हुए समस्या को सोल्व करने की कोशिश करे। प्रेक्टिकल तरीका अपना सबसे बेहतर रहेगा, जिससे की जल्दी और प्रभावी रूप से समस्या का हल हो सके। 

किसी भी समस्या का हल करने के लिए किसकी आवश्यकता होती है?

किसी भी समस्या को हल करने के लिए सबसे पहले एक समस्या का होना जरुरी है, उसके बाद में हम उस मुश्किल को सुलझाने के संभावित विकल्पों को देखते है। कई बार हम इमोशनल हो जाते है, लेकिन हमें कोशिश करना चाहिए की हम इमोशनल न हो और लोजिकल रूप से मुश्किल को सोल्व करे। 

समस्याएं हमारे लिए क्या करती है?

अगर हम शोर्ट टर्म ( कम समय ) के लिए देखे तो जाहिर सी बात है की समस्याए हमारे जीवन मुश्किल बनाती है। लेकिन अगर हम लॉन्ग टर्म में देखे तो पाते है की मुश्किलें हमारी लाइफ और हमें बेहतर बनाने के लिए ही आती है। 

इंसान की सबसे बड़ी समस्या क्या है?

इन्सान को छोड़िये आपकी और मेरी सबसे बड़ी समस्या यही है की हम दोनों की मुश्किलों से डरते बहुत है, लेकिन हमें यह स्वीकारना चाहिए की मुश्किलें जीवन का हिस्सा है और जीवन का मुश्किलों के बिना कोई अस्तित्व नही है। 

समस्या के लिए प्रस्तावित उत्तर को क्या कहते हैं?

किसी भी समस्या के प्रस्तावित उतर को उस समस्या का समाधान या फिर उस समस्या का हर कहते है, जिससे की उस समस्या को आसानी से सुलझाया जा सके। 

इन्हें भी जरुर पढ़े :

में आपका छोटा भाई.... 
Kunal Chouhan.
और नया पुराने