[महाराणा प्रताप पुण्यतिथि स्टेटस ] Maharana Pratap Punyatithi Quotes In Hindi | महाराणा प्रताप पुण्यतिथि कोट्स हिंदी में

Maharana Pratap Status for Whatsapp
Maharana Pratap Status for WhatsApp

प्रत्येक वर्ष 19 जनवरी को हमारे देश के और हिन्दू धर्म के वीर योद्धा की पुण्यतिथि मनाई जाती है, महाराणा प्रताप जी इत्तिहास में अपनी शौर्यता और युद्ध कौशल के लिए आज भी पूरे विश्व में मशहूर है। 

19 जनवरी 2022 को महाराणा प्रताप की 425वीं पुण्यतिथि मनाई जाती है। इस आर्टिकल में हम आपके लिए  Maharana Pratap Punyatithi Quotes In Hindi तथा Best Maharana Pratap Punyatithi Quotes In Hindi आपको जरुर ही पसंद आयेंगे। Maharana Pratap Punyatithi Whatsapp Status Download.

टेबल ऑफ़ कंटेंट 👈👈


Maharana Pratap Punyatithi Quotes In Hindi

ये हिन्द झूम उठे गुल चमन में खिल जाएँ, दुश्मनों के कलेजे नाम सुन के हिल जाएँ, कोई औकात नहीं चीन-पाक जैसे देशों की, वतन को फिर से जो राणा प्रताप मिल जाएँ। 

Status for Maharana Pratap Punyatithi
Status for Maharana Pratap Punyatithi

राजपुताने की आन है राणा, राजपुताने की शान है राणा, वीरों के लिए एक पैगाम है राणा, भारत के वीर पुत्र का नाम है राणा, आपको महाराणा की पुण्य तिथि की बधाई हो। 

वीरों के साथ ही वीर रहते हैं, राणा के घोड़े को चेतक कहते हैं, आज है उस वीर योद्धा की पुण्यतिथि का दिन जिसे हम महराणा प्रताप कहते है। 

साहस का प्रतीक नीले घोड़े पर सवार, वीरता का प्रतीक मेरा मेवाड़ी सरदार, हिन्दू धर्म की शान है आज भी जिसका नाम है महराणा प्रताप।

Maharana Pratap Punyatithi Status Download
Maharana Pratap Punyatithi Status Download

मातृभूमि के लिए सर्वस्व निछावर कर जाऊँगा, वक्त आने पर मैं भी मेवाड़ी राणा बन जाऊँगा, पल पल जिया था में मिटटी के लिए कहो तो आज भी हर युवा को महराणा बना जाऊ। 

कापते थे दुश्मन जिसके नाम से वो एक ऐसा नाम था, हर लम्हा उसी में शामिल था उसके बलिदान का जिसे हम महराणा प्रताप कहत्ते है। 

संघर्ष की हर राह पर चले थे वो और कुर्बानी भी क्या खूब दी थी, दुश्मनों से तो हार छोड़ ही तो वो तो खुद से भी कभी न हारे थे, जिनको हम महराणा प्रताप कहते है। 

Maharana Pratap Status for whatsapp download
Maharana Pratap Status for whatsapp download

शौर्य की एक नयी परिभाषा लिखी थी, बुलंदी की एक नयी गाथा लिखी थी, मरे हुए भारत में जिसने नयी जान फूंकी थी, उस महराणा प्रताप को हमारा शत - शत नमन है। 

प्रताप के शौर्य की गाथा हर कोई सुनाएगा गाकर. मातृभूमि भी धन्य हो गई प्रताप जैसा पुत्र पाकर। 

महाराणा प्रताप से अकबर भी डरता था, फिर स्वयं को वह वीर कैसे कहता था, आप सभी को महाराणा प्रताप जी की पुण्यतिथि की शुभकामना। 

याद रखना की प्रताप का सिर कभी नहीं झुका, इस बात से अकबर भी शर्मिंदा था, मुगल कभी चैन से सो न सके, जब तक मेवाड़ी राणा जिन्दा था, तब हम भारत से उसकी आन कभी खो न सके। 

Maharana Pratap Punyatithi Whatsapp Status Download 

सूरज का तेज भी फीका पड़ता था, जब राणा तू अपना मस्तक ऊँचा करता था, थी राणा तुझमें कोई बात निराली, इसलिए अकबर भी तुझसे डरता था। 

जो दृढ़ राखे धर्म को तिही राखे करतार, जो इण धर्म रो पालन करे वो हे मेवाड़ी सरदार। 

चढ़ चेतक पर तलवार उठा, रखता था भूतल पानी को, राणा प्रताप सिर काट काट, करता था सफल जवानी को। 

इकबाल था बुलंद, उसे धूल कर दिया, मद जिसका था प्रचंड, सारा दूर कर दिया, राणा प्रताप इकलौते, थे ऐसे वीर जिसने , अकबर का सारा घमंड, चूर चूर कर दिया। 

महाराणा प्रताप जैसे वीर हर हिन्दुस्तानी को प्यारा हैं, मेवाड़ी सरदार के चरणों में शत-शत नमन हमारा हैं। 

राष्ट्र और धर्म की रक्षा हेतु अपना जीवन अर्पण करने वाले, वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप जी की पुन्ज्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि। 

भारतीय इतिहास में वीरता के लिए विख्यात, त्याग और बलिदान की अम्र मिसाल, मेवाड़ मुकुट मणि महाराणा प्रताप की पुण्यतिथि पर कोटि-कोटि नमन। 

तब तक परिश्रम करते रहो, जब तक तुम्हे तुम्हारी मंजिल न मिल जाए, मातृभूमि की स्वतंत्रता के लिए जीवन पर्यंत संघर्ष करने वाले,महाराणा जी को शतं - शत नमन है। 

Maharana Pratap Shayari Punyatithi Status for Whatsapp

करता हूँ नमन मैं महाराणा प्रताप को, जो वीरता का प्रतिक है, तु लोह – पुरुष तु मातृ – भक्त, तु अखंडता का प्रतिक है, महाराणा जी को शतं - शत नमन है। 

मनुष्य का गौरव और आत्म सम्मान उसकी सबसे बड़ी कमाई होती है, अत: सदा इसकी रक्षा करनी चाहिए वीरता, त्याग और बलिदान के प्रतिक वीर शिरोमणि, महाराणा जी को शतं - शत नमन है। 

त्याग, बलिदान और स्वाभिमान के पार्टिक, यशस्वी मेवाड़ रत्न, वीर शिरोमणि, महाराणा प्रताप जी की पुण्यतिथि पर शत-शत नमन। 

उनकी जीवन गाथा साहस, शौर्य, स्वाभिमान और पराक्रम का प्रतिक है, इनके अनुकरणीय जीवन से सभी को सदा राष्ट्रभक्ति की प्रेरणा मिलाती रहेगी। 

महाराणा प्रताप जैसे वीर हर हिन्दुस्तानी को प्यारा हैं, मेवाड़ी सरदार के चरणों में शत-शत नमन हमारा हैं, महाराणा जी को शतं - शत नमन है। 

मातृभूमि की स्वाधीनता के लिए सर्वस्व न्यौछावर कर, भारतवर्ष की धरती को धन्य करने वाले महाराणा प्रताप की पुण्यतिथि पर शत् शत् नमन।

रण बीच चौकड़ी भर-भर कर चेतक बन गया निराला रे, महाराणा प्रताप के घोड़े से पड़ गया हवा का पाला रे, वीरता, त्याग और बलिदान के प्रतिक वीर शिरोमणि, महाराणा प्रताप की पुण्यतिथि पर शत – शत नमन। 

प्रात: स्मरणीय, महान स्वाभिमानी, क्षत्रिय कुल भूषण, हिंदुआ सूरज, सत्य सनातन धर्म की आन-बान-शान, माँ भारती के वीर सपूत, वीर शिरोमणी महाराणा प्रताप की जयंती की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।

इस महान योद्धा के चरणों में शत-शत नमन, जिन्होंने अपने जीवन में तमाम कष्ट सहन करते हुए पूरे देश के सामने देशभक्ति, स्वतन्त्रता और स्वाभिमान की मिसाल पेश की और पूरे हिंदुस्थान को गौरवान्वित किया।

Maharana Pratap Punyatithi 19 January Whatsapp Status Download

Maharana Pratap Punyatithi 19 January Whatsapp Status Download

Maharana Pratap Punyatithi Whatsapp Status Download

Maharana Pratap Whatsapp Status Download

Maharana Pratap 19 January Whatsapp Status Download

Maharana Pratap Punyatithi 19 January Whatsapp Status

Maharana Pratap Date of Birth?

हम आपको बता दे की महाराणा प्रताप जी का जन्म दिवस 9 मई, सन 1540 को मनाया जाता है। जो भारत वर्ष के एक महान राजपूत योद्धा थे, उन्हें उनकी शौर्यता के लिए हमेशा ही याद किया जाता रहेगा। 

Maharana Pratap Death?

भारत वर्ष के वीर राजपूत योद्धा का 19 जनवरी, सन 1596 को वीर गति को प्राप्त हुए थे। उन्होंने अपने जीवन कला में कभी भी किसी से हार नही मानी है और न वे किसी के भी सामने झुके थे। 

Maharana Pratap Punyatithi Date?

प्रति वर्ष 19 जनवरी को पूरे भारत वर्ष में महाराणा प्रताप जी की पुन्यतिथि को बड़ी ही धूम धामा और हर्षो उल्लास के साथ में मनाया जाता है। 

Maharana Pratap Ki Punyatithi kb hai?

महाराणा प्रताप जी जो की एक शौर्यवान राजपूत योद्धा थे, जो 19 जनवरी को वीरगति को प्राप्त हुए थे, इसलिए प्रति वर्ष 19 जनवरी को महाराणा प्रताप जी की पुन्यतिथि के रूप में मनाया जाता है। 

निष्कर्ष :

हम आशा करते है की आपको Maharana Pratap Punyatithi Quotes In Hindi और Maharana Pratap Shayari तथा Maharana Pratap Whatsapp Status जरुर ही पसंद आये है। हम आशा करते है की इन Maharana Pratap Status Download और Maharana Pratap Hindi Shayari के माध्यम से आप महाराणा जी की पुण्यतिथि को बड़ी ही धूम धाम से मनाएंगे। 

और नया पुराने